मुख्यपृष्ठनए समाचारफूंक से चलेगा डायबिटीज का पता ... डायबिटीज टेस्ट के लिए खून...

फूंक से चलेगा डायबिटीज का पता … डायबिटीज टेस्ट के लिए खून के सैंपल की नहीं होगी जरूरत … हिंदुस्थान में खोजी गई नई तकनीक

सामना संवाददाता / मुंबई
डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसमें खून में ग्लूकोज का लेवल अधिक होता है। यह तब होता है, जब शरीर इंसुलिन का उत्पादन या इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जो शरीर में ग्लूकोज को एनर्जी के लिए उपयोग करने में मदद करता है। डायबिटीज से दिल की बीमारी, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, अंधापन या नसें डैमेज हो सकती हैं। ऐसे मरीजों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें सुई चुभोकर ब्लड सैंपल लेकर शुगर लेवल टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि हिंदुस्थान में एक ऐसी तकनीक की खोज की गई है, जिसमें सिर्फ एक फूंक मारकर इसका पता चल जाएगा।
डायबिटीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट किया जाता है और खून में ग्लूकोज के लेवल को मापा जाता है। हालांकि, आईआईटी मंडी की एक नई डिवाइस तैयार की है, जिसकी मदद से डायबिटीज टेस्ट के लिए उंगुली से खून का सैंपल देने की जरूरत नहीं होगी। संदिग्ध मरीज गुब्बारे में हवा भरके शुगर का लेवल पता कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ये डिवाइस हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर और खून में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगा सकती है।
कैसे काम करता है ये डिवाइस
आईआईटी मंडी के शोधार्थियों ने आर्टिफिशियल तकनीक से नॉन-इनवेसिव ग्लूकोमीटर नाम का नया डिवाइस बनाया है। यह बीमारी की जांच करके बेहतर परिणाम देता है। संदिग्ध मरीज गुब्बारे में हवा भरता है और फिर उसकी सांस को डिवाइस पर जांच के लिए लगाया जाता है। इसके बाद मरीज का शुगर लेवल पता चलता है। डिवाइस में आठ सेंसर लगाए गए हैं, जो मरीजों की सांस में पाए जाने वालेबोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड का पता लगाकर डायबिटीज होने का पता लगाता है।

५५० मरीजों पर हुआ टेस्ट
आईआईटी की इस डिवाइस का हाल ही में बिलासपुर में स्थित एम्स के ५५० मरीजों पर किया गया। डिवाइस ने मरीजों के सांस के सैंपल और डेटा इकट्ठा किए, जिसके परिणाम बेहतर आए। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह नई डिवाइस ९८ प्रतिशत कारगर साबित हुई। प्रोजेक्ट प्रमुख डॉ. वरुण दत्त ने बताया कि यह डिवाइस हेल्थ सेक्टर में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस डिवाइस को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और भविष्य में यह ज्यादा बेहतर परिणाम देगी। फिलहाल, यह मल्टी सेंसर तकरीबन १६,००० रुपए में उपलब्ध होगा।

अन्य समाचार