मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा करेगी सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम को कंट्रोल!

मनपा करेगी सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम को कंट्रोल!

पुलिसबल की भारी कमी, मीरा रोड घटना के बाद मनपा आयुक्त ने लिया फैसला
चंद्रकांत दुबे / भायंदर
पुलिस प्रशासन शहर में सीसीटीवी कैमरे के नियंत्रण कक्ष की देखभाल करने में विफल हो रहा है, इसलिए अब महानगरपालिका ने इस कक्ष की जिम्मेदारी फिर से लेने का फैसला किया है। अब इसके लिए पूर्णकालिक स्वतंत्र कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। यह कदम मीरा रोड के नयानगर में हुई हिंसक घटना के बाद उठाया गया।
बता दें कि शहर को पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों से कवर किया जा रहा है। यह निर्देश गृह विभाग की ओर से दिया गया है इसलिए कंसलटेंट नियुक्त कर गृह विभाग, मनपा और पुलिस तीनों सिस्टम ने एक साथ शहर का सर्वे किया है। सभी जगहों पर सीसीटीवी वैâमरा लगाने के लिए १७४ करोड़ रुपए की धनराशि मंजूर की गई है। कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते यह काम अभी रुका हुआ है। चूंकि इस काम को शुरू होने में काफी समय लगने की संभावना है, इसलिए महानगरपालिका ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी वैâमरे लगाने का निर्णय लिया है। इसी के तहत सीसीटीवी वैâमरे लगाए गए हैं। शहर में ४८ मुख्य स्थानों पर वैâमरे लगे हैं, जिसका नियंत्रण कक्ष भायंदर-पश्चिम में फ्लाईओवर के नीचे स्थापित किया गया है।
इससे पहले इसकी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन को सौंपी गई थी। दंगा भड़कने के बाद पुलिस की ओर से दावा किया गया था कि अपराध की जांच करने और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने में इससे काफी मदद मिलेगी। जनवरी में सीसीटीवी वैâमरों की उपयोगिता पर सवाल उठा तो मनपा आयुक्त संजय काटकर ने इस कक्ष को फिर से मनपा के माध्यम से चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए तीन शिफ्ट कर्मचारी और एक स्वतंत्र इंजीनियर की नियुक्ति की जा रही है। मनपा के सिस्टम मैनेजर मनस्वी म्हात्रे ने जानकारी दी कि इसके लिए आवश्यक जानकारी पुलिस विभाग को उपलब्ध करा दी जाएगी।
पांच करोड़ खर्च की मिली स्वीकृति
मीरा रोड और भायंदर शहर में नए सीसीटीवी वैâमरे लगाने के लिए मनपा की ओर से ५ करोड़ का टेंडर जारी किया गया है। ढाई करोड़ के सीसीटीवी वैâमरों का इस्तेमाल मनपा की संपत्ति की सुरक्षा के लिए किया जाएगा, बाकी वैâमरे सड़क पर लगाए जाएंगे। अब तक मनपा मीरा रोड और उत्तन के पूरे इलाके के सीसीटीवी वैâमरों को नियंत्रण में ले लिया है।

अन्य समाचार