मुख्यपृष्ठनए समाचारहिंदुओं के पक्ष में आया बड़ा फैसला ...ज्ञानवापी में फिर गूंजा हर-हर...

हिंदुओं के पक्ष में आया बड़ा फैसला …ज्ञानवापी में फिर गूंजा हर-हर महादेव!

 शंखनाद और गूंजी घंटियों की आवाज
ज्ञानवापी में ३१ साल बाद पूजा

उमेश गुप्ता / वाराणसी
ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में गुरुवार तड़के पूजा की गई। मस्जिद में बने व्यास जी के तहखाने में विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ओम प्रकाश मिश्र और गणेश्वर द्रविड़ ने ब्रह्म बेला में पूजा करवाई। विधि विधान से मंगला गौरी की आराधना की गई। ३१ साल बाद ज्ञानवापी परिसर में पूजा दोबारा शुरू की गई है। नवंबर १९९३ में वहां पूजा रोककर बैरिकेडिंग की गई थी। वाराणसी कोर्ट ने बुधवार को व्यास तहखाने में हिंदुओं को पूजा करने की अनुमति दी थी। इसी के बाद रात में ही इंतजाम कर बैरिकेडिंग हटाई गई और पूजा की व्यवस्था की गई।
ज्ञानवापी के तहखाने में जिला न्यायालय के आदेश पर आधी रात पूजा-पाठ शुरू हुआ, जिसको लेकर हिंदुओं में भारी हर्ष व्याप्त रहा। जगह-जगह मिठाईयां बांटी गर्इं। इसके अलावा गायघाट पर द्वादश ज्योतिर्लिंग की आरती उतारी गर्इं व गंगातट पर स्थित प्राचीन शिवलिंग की सफाई कर शृंगार किया गया। तत्पश्चात हाथों में ॐ अंकित भगवा ध्वज संग ॐ जय शिव ओंकारा की ध्वनि संग संगीतमय आरती उतारी गई। साथ ही गंगा तलहटी की सफाई भी की गर्इं। इसी बीच तहखाने में पूजा-पाठ के विरोध में दालमंडी, नई सड़क और इससे सटे मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र की कई दुकानें गुरुवार को बंद रहीं। इस दौरान कमिश्नरेट पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।
आम दिनों में जबरदस्त भीड़ वाले इलाकों में कल गुरुवार को सन्नाटा पसरा रहा और दुकानें बंद थीं। वहीं इन इलाकों में पुलिस भी गश्त करती हुई नजर आई। पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। इस मामले में मुस्लिम पक्ष की ओर से कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। दूसरी ओर गुरुवार के दिन जौहर की नमाज पढ़ने के लिए भारी संख्या में मुस्लिम ज्ञानवापी पहुंचे थे। ऐसे में पुलिस की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रखी हुई थी। साथ ही लोगों को अफवाहों के लिए भी जागरूक कर रही थी। ज्ञानवापी परिसर में बने व्यास जी के तहखाने में विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ओम प्रकाश मिश्र और गणेश्वर द्रविड़ ने पूजा कराई। बुधवार को कोर्ट की अनुमति के बाद बैरिकेडिंग हटाई गई और गुरुवार को पूजा की गई।
देश का होना चाहिए विकास
आगरा के मुस्लिम समुदाय ने ज्ञानवापी मंदिर मस्जिद विवाद पर कहा कि इस तरह के विवादों में कई साल से देश का विकास रुका हुआ है। साथ ही मुस्लिम लोगों का भी विकास रुका है। हर राजनीतिक पार्टी ने उन्हें केवल वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया है, जिससे उनके समाज के विकास नहीं हुआ है। अब वह विवादों में फंसने वाले नहीं हैं। अब उन्हें देश की प्रगति में योगदान देना है। आगरा को सुलहकुल और गंगा जमुना तहजीब के वजह से जाना जाता है। इसलिए यह संदेश पूरे देश में आगरा से गूजना चाहिए। ज्ञानवापी का विवाद मोहब्बत से हल हो सकता है।

 

अन्य समाचार