मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : पहले पूजा फिर कसरत

क्लीन बोल्ड : पहले पूजा फिर कसरत

अमिताभ श्रीवास्तव

हार्दिक पंड्या जमकर मेहनत कर रहे हैं। जिम में पसीना बहाते हुए तो उन्हें अक्सर सोशल मीडिया पर देखा जाता है, मगर इस बार उन्होंने अपने वर्कआउट को पूरी तरह सात्विक और हिंदुस्थानी परंपरा में ढालकर प्रदर्शित किया है। दरअसल, वो एक आस्तिक व्यक्ति हैं। लिहाजा, नहा धोकर पूजा-अर्चना करना उनका प्रतिदिन का कार्य है। कम से कम उनके इंस्टा पर पोस्ट की गई वीडियो क्लिप से तो यही लगता है। इस वीडियो क्लिप में वो अपने बेटे के साथ घर में बने मंदिर में पूजा कर रहे हैं। दीपक, आरती के बाद हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हुए दिख रहे हैं। इसके बाद शुरू होती है उनकी कसरत। वो योग का सहारा लेते हुए दिख रहे हैं। कुल मिलाकर हार्दिक पंड्या अपने आप को शरीरिक, मानसिक दोनों रूपों में मजबूत बना रहे हैं। फिलहाल, वो टीम इंडिया से बाहर हैं और आईपीएल खेलने वाले हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान बनाए गए हैं और चाहते हैं, जिस तरह उनकी कप्तानी में गुजरात ट्राफी जीता, उसी तरह मुंबई को वो जितवाएं।

मेरा यूजडू
मुंबईया भाषा में बीडू एक पापुलर वर्ड है, मगर यूजडू क्या? न न मुंबइया भाषा की बात नहीं करने वाले, बल्कि धनश्री भाषा की बात कर रहे हैं। कितनी भी अफवाहें उड़ती रहे, मगर यजुवेंद्र चहल और धनश्री ने हमेशा साथ रहकर ट्रोल करने वालों को जवाब दिया है कि उनमें प्यार है और वे साथ-साथ हैं। दोनों के बीच अच्छी केमिस्ट्री भी है और वे समय-समय पर इसका इजहार भी कर देते हैं। अब देखिए जैसे झलक दिखला जा शो में धनश्री ने यह साबित कर दिया है कि युजी यानी यजुवेंद्र चहल उनके लिए बहुत अहम हैं। इसी कार्यक्रम की बात है और यूजडू का रहस्य क्या है यह भी जाहिर है। दरअसल, कार्यक्रम में धनश्री ने बताया कि वो यजुवेंद्र को प्यार से यूजडू पुकारती हैं। उनसे क्रिकेट के बारे में कुछ सवाल पूछे गए, जिसमें खिलाड़ियों के निक नेम भी पूछे गए। यजुवेंद्र का क्या नाम है? या वो क्या कहकर पुकारती हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा यूजडू। इसके बाद इस अजीबोगरीब नाम को सुनकर सब हंसने लगे। बहरहाल, इस कार्यक्रम में धनश्री डांस कम्पिटिटर हैं।

१६ के अंदर शैफाली
लेडी सहवाग के नाम से मशहूर धाकड़ महिला क्रिकेटर शैफाली वर्मा की रैकिंग में सुधार हुआ है। रोहतक की रहने वाली महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी शेफाली वर्मा के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत टी-२० रैंकिंग में सुधार आया है। अब शैफाली वर्मा टी-२० में विश्व के १६ महिला बल्लेबाजों में शामिल हो गई हैं। उनकी रैंकिंग में एक पायदान का सुधार व बढ़ोतरी हुई है। पहले शैफाली वर्मा टी-२० क्रिकेट में महिला बल्लेबाजों में १७वें पायदान पर थीं, वहीं, अब उनकी रैंकिंग १६ हो गई है। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में आजकल आलराउंडरों की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण हो गई है इसलिए शेफाली अब बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी हाथ आजमा रहीं हैं। वो अपनी ऑलराउंडर बल्लेबाजी से कई मैच अपनी टीम को जिता चुकी हैं। महिला टी-२० की ऑलराउंडर रैंकिंग में १०४ अंकों के साथ वह ३९वें स्थान पर हैं, जबकि वन-डे में बल्लेबाजी की बात करें तो शैफाली वर्मा ३५५ रेटिंग के साथ ५४वें स्थान पर हैं। शैफाली वर्मा की केवल टी-२० में बल्लेबाजी रैंकिंग सुधरी है।
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार