मुख्यपृष्ठस्तंभसिटीजन रिपोर्टर : पुलिस प्रशासन की लापरवाही से `सड़क खूनी' हो गई!

सिटीजन रिपोर्टर : पुलिस प्रशासन की लापरवाही से `सड़क खूनी’ हो गई!

-ट्रैफिक सिग्नल कई दिनों से हैं खराब

ठाणे

मुंबई पुलिस प्रशासन की लापरवाही के चलते गोवंडी स्थित शिवाजी नगर और बैगनवाड़ी इलाके के हजारों छात्र अपनी जान हथेली पर लेकर स्कूल आ-जा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड पर इंडियन ऑयल नगर, शिवाजी नगर, बैगनवाड़ी और देवनार डंपिंग ग्राउंड के ट्रैफिक सिग्नल कई दिनों से खराब हैं। यातायात और स्थानीय पुलिस का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। सुबह, दोपहर और शाम के समय स्कूल टाइम पर सिग्नल की बंद होने के वजह से वाहन चालक तेजी से गाड़ियां दौड़ाते हैं, जिसकी चपेट में कोई भी आ सकता है।
दरअसल, अधिकतर स्कूल शिवाजी नगर व बैगनवाड़ी की तरफ हैं, जहां पहुंचने के लिए बच्चों को पैदल ही हाईवे क्रॉस करना पड़ता है। बच्चों की सेफ्टी को देखते हुए अभिभावक उनके साथ जाते हैं। स्कूल के समय यातायात पुलिस, ट्रैफिक सिग्नलों से नदारद रहती है, जिसकी वजह से वाहन चालक यातायात के नियमों का उल्लंघन करते नजर आते हैं। बंद सिग्नल के बाद भी उनकी रफ्तार कम नहीं होती है। वाहनों की तेज रफ्तार के कारण कई छात्र और अभिभावक सड़क हादसे में जख्मी हो चुके हैं। हादसों की वजह से ही स्थानीय लोगों ने इसे `खूनी सड़क’ का नाम दिया हुआ है।
शिवाजी नगर स्थित वीर सावरकर स्कूल के प्रिंसिपल उमा शंकर राजपाल का कहना है कि अभिभावकों की शिकायत पर हमने ट्रैफिक पुलिस से लिखित में बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल के समय सिग्नलों पर पुलिस तैनात करने व पादचारी पुल बनाने की मांग की है, ताकि बच्चों व अभिभावकों को हादसे से बचाया जा सके।
स्थानीय समाजसेवी जमीर कुरैशी का कहना है कि जीएम लिंक रोड पार करना किसी देश के बॉर्डर को क्रॉस करने जैसा है। ट्रैफिक पुलिस के नहीं होने की वजह से ड्रायवर यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं। छात्रों की सुरक्षा के लिए आधिकारिक रूप से स्कूल के तीनों वक्त ट्रैफिक सिग्नलों पर पुलिस कॉन्स्टेबल तैनात किया जाना चाहिए, लेकिन यातायात पुलिस सिर्फ गाड़ियों के चालान काटने और अपनी जेबें भरने में व्यस्त है।
एक अभिभावक दीपक विश्वकर्मा ने बताया कि उनके बच्चे देवनार व लल्लूभाई कम्पाउंड के मनपा स्कूल जाते हैं। उन्हें हाईवे क्रॉस करके जाना होता है, लेकिन सिग्नल पर यातायात पुलिस के मौजूद न होने की वजह से और आए दिन होने वाले हादसों को देखते हुए हमें बच्चों की फिक्र लगी रहती है।
बचने के चक्कर में होते हैं हादसे
राकांपा (शरद पवार गुट) के मानखुर्द-शिवाजी तालुका अध्यक्ष नसीम खान कहते हैं कि ट्रैफिक पुलिस का मकसद कायदा-कानून को तोड़नेवाले चालकों पर कार्रवाई करना है, न कि दूर खड़े होकर फोटो निकालना। पुलिसकर्मियों के वैâमरों से बचने के लिए चालक अक्सर तेज रफ्तार में निकलते हैं, जो हादसों का कारण बनता है। हमने मनपा और ट्रैफिक पुलिस को लेटर देकर शंकर कॉलोनी से मानखुर्द तक बने पुल पर हैवी वाहनों को जाने की परमिशन देने की मांग की है, ताकि सड़क हादसों पर अंकुश लग सके।

अन्य समाचार