मुख्यपृष्ठस्तंभझांकी: फोटोजीवी, बिहार में बाड़ेबंदी, राजभवन में नए कानूनी सलाहकार 

झांकी: फोटोजीवी, बिहार में बाड़ेबंदी, राजभवन में नए कानूनी सलाहकार 

अजय भट्टाचार्य

फोटोजीवी

एको अहम् द्वितीयो नास्ति, न भूतो न भविष्यति। एक मैं ही सर्वत्र हूं, दूसरा कोई नहीं। न भूतकाल में था, न भविष्य में होगा। `सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ ध्येयवाक्य शर्म से पानी-पानी है। सरकारी पैसों पर वैâसे प्रचार प्रसार किया जाए, प्रधानसेवक से ज्यादा यह ज्ञान किसी के पास नहीं है। शनिवार से दिल्ली में पुस्तक मेला शुरू हुआ है। इस सरकारी विज्ञापन में लिखा है कि इस मेले का उद्घाटन शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया जाने वाला था, विरोधाभास यह है कि विज्ञापन से उनकी ही तस्वीर गायब थी/ है। अगर कोई इस विज्ञापन को ध्यान से न पढ़े तो फोटो देखकर यही लगेगा कि प्रधानसेवक मोदी ही उद्घाटनकर्ता हैं। साहब की उपलब्धि यही है कि अपने केंद्र के वैâबिनेट मंत्रियों का दर्जा इतना घटा दिया है कि उनके ही मंत्रालय के कार्यक्रम में उनकी तस्वीर नहीं है। वेल को हरी झंडी दिखने से लेकर पुलों के उद्घाटन तक जो उपस्थित होगा उसकी तस्वीर नहीं होगी, जो अनुपस्थित होगा उसकी तस्वीर होगी। फोटोजीवी विकास का इससे उत्तम उदाहरण और क्या होगा!

बिहार में बाड़ेबंदी

बिहार में आज नीतिश कुमार नीत राजग सरकार का एसिड टेस्ट है। बहुमत परीक्षण से पहले पक्ष और विपक्ष बाड़ेबंदी में जुटे हैं। राजद के सभी विधायकों के साथ तेजस्वी यादव की तीन घंटे की बैठक के बाद सभी विधायकों को तेजस्वी के ही पांच देश रत्न मार्ग स्थित आवास पर ही रोका गया है। विधायकों को उनके लगेज के साथ ही तेजस्वी के घर पर रखा गया है। बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस के बाद अब सत्ताधारी जदयू और भाजपा दोनों अपने-अपने विधायकों को एकजुट करने में जुट गई हैं। इसी रणनीति के तहत जदयू ने फ्लोर टेस्ट से दो दिन पहले अपने सभी विधायकों को पटना बुलाया। बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार के आवास पर जदयू  के विधायकों के लिए भोज का आयोजन हुआ, जिसमें नीतिश कुमार भी शामिल हैं। वहां ५ मिनट रुके, फिर मुस्कुराते हुए निकल गए। इस भोज में ६ विधायक नहीं पहुंचे। इनमें डॉ. संजीव, गूंजेश्वर शाह, बीमा भारती, दिलीप राय, शालिनी मिश्रा और सुदर्शन कुमार शामिल हुए। भोज खत्म होने के बाद गोपाल मंडल श्रवण कुमार के आवास पहुंचे। दूसरी ओर भाजपा ने भी अपने विधायकों की बाड़ेबंदी तेज कर दी है। भाजपा के विधायक भगवान बुद्ध की शरण में पहुंच रहे हैं। गया में पार्टी का प्रशिक्षण शिविर है। ७८ में से २ विधायक नहीं पहुंचे हैं। ७६ विधायक बैठक में मौजूद हैं। कल शाम तक पार्टी के विधायक यहीं थे। इन सबके बीच पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के आवास पर माकपा-मेल के विधायक महबूब आलम मिलने पहुंचे। मांझी ने मीडिया से दूरी बना ली है। चर्चा है कि मांझी को भाजपा राज्यसभा भेज सकती है। पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने यह पैâसला लिया है।

राजभवन में नए कानूनी सलाहकार

विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले बिहार राजभवन में कानूनी सलाहकारों की पूरी टीम को बदल दिया गया है। बिहार के राज्यपाल के विधि सलाहकार की नई टीम में डॉ. कृष्ण नंदन सिंह को मुख्य कानूनी सलाहकार  नियुक्त किया गया है। रंजन पांडेय को विधि सलाहकार और जनार्दन प्रसाद सिंह को अतिरिक्त परामर्शदाता बनाया गया है। राजभवन सचिवालय से इसकी अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इससे पहले राजभवन की कानूनी सलाहकार टीम में पटना हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट वाईवी गिरी, आरके गिरी और राणा विक्रम सिंह नियुक्त थे। प्रदेश में आज १२ फरवरी को नई सरकार का सदन में बहुमत परीक्षण होना है। राजभवन में यह तब्दीली ऐसे समय में की गई है, जब बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल का माहौल है। नीतिश कुमार को विधानसभा में बहुमत साबित करना है। जिस खेला की चर्चा चल रही है यदि वह सही साबित होता है और नीतिश सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाती है तो ऐसे में राज्य में संवैधानिक संकट की स्थिति बन जाएगी, जिसका विकल्प राष्ट्रपति शासन भी हो सकता है। इससे पहले राजद के विधायक भाई वीरेंद्र ने दावा किया था कि नीतिश कुमार विधानसभा को भंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी को इसकी जानकारी मिली है कि इस बात की संभावना है कि शक्ति परीक्षण के पहले नीतिश कुमार हार मान लें और विधानसभा भंग करने की सिफारिश राज्यपाल से कर दें। हालांकि, जदयू और भाजपा के नेताओं ने इससे इनकार किया है।

अन्य समाचार