मुख्यपृष्ठसमाचारकहां गायब हुए ग्रिसर...?

कहां गायब हुए ग्रिसर…?

मनमोहन सिंह

१५ अप्रैल २००५। अमेरिका के पैंसिलवेनिया शहर। एक व्यक्ति अपने घर से ऑफिस के लिए निकला। उसने अपना काम खत्म किया। अपनी गर्लप्रâेंड से फोन पर बात की और फिर अचानक से गायब हो गया। आज तकरीबन १७ साल बीत चुके हैं लेकिन उसका कोई अता पता नहीं मिल पाया है। किसी को नहीं पता कि वह जिंदा है या नहीं! अमेरिकी रे ग्रिसर का इस तरह से गायब होना आज तक रहस्य ही बना हुआ है।
ग्रिसर एक एडवोकेट थे, उनकी एक बेटी थी और थी अच्छी खासी संपत्ति। ग्रिसर के गायब होने के अगले दिन उसकी कार और सेल फोन उनके निवास स्थान से लगभग ५५ मील दूर एक नदी के किनारे मिले। कुछ महीने और बीते। उनका लेपटॉप तथा हार्ड ड्राइव भी वहीं मिला। हार्ड ड्राइव को खत्म करने के मकसद से पूरी कोशिश की गई थी। सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि आमतौर पर अपने में ही मगन रहने वाला ग्रिसर अपनी मौत के दिन एक अनजान महिला के साथ देखा गया था जो उसकी गर्लप्रâेंड नहीं थी, जिसके साथ ग्रिसर ने फोन पर बात की थी। नदी के किनारे जहां ग्रिसर की कार मिली थी वहीं सिगरेट की राख भी मिली! हैरानी की बात यह थी कि ग्रिसर सिगरेट नहीं पीता था।
एक अहम सुराग जो इन्वेस्टिगेशन टीम के हाथ लगा वह ग्रिसर के कंप्यूटर से ही लगा। कंप्यूटर की ब्राउजिंग हिस्ट्री बता रही थी कि उसमें बार बार सर्च किया गया था कि हार्ड ड्राइव को कैसे खत्म किया जाता है! जांच टीम के हाथ वैसे तो बहुत सारे सुराग, सबूत और तथ्य लगे लेकिन यह सब उन्हें किसी हकीकत से रूबरू कराने में से ज्यादा उलझते रहे। ये बात जुदा है कि लंबी छानबीन के बाद भी जब पुलिस कोई ठोस नतीजे पर पहुंचने में नाकामयाब रही तो उन्होंने ग्रिसर को २००९ ऑफिसियली डेड डिक्लेयर कर दिया। इसके बावजूद भी ग्रिसर को लेकर कई थिअरीज चलती रही। कुछ लोगों की थ्योरी है कि उसने किसी कारणवश खुद को गायब कर दिया और अपनी नई जिंदगी जी रहा है! कुछ लोगों का मानना है कि ग्रिसर ने आत्महत्या कर ली और कुछ लोगों का मानना है कि ग्रिसर की हत्या कर दी गई! ग्रिसर के गायब होने का हकीकत कोई नहीं जानता!
ग्रिसर का पहला विवाह बारबरा से हुआ था। उनकी मुलाकात यूडी में पढ़ाई के दौरान बारबरा से हुई। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद वह उनके साथ क्लीवलैंड चली गईं और उन्होंने १९६९ में शादी कर ली। १९७८ में उन्होंने एक बच्ची, लारा को एडाप्ट किया। ग्रिसर और बारबरा ग्रिकर का १९९१ में तलाक हो गया, ग्रिसर ने १९९६ में दोबारा शादी की, लेकिन २००१ में उनका तलाक हो गया। २००२ या २००३ में ग्रिकर अपनी प्रेमिका पैटी फोरनिकोला, जो सेंटर काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय की एक कर्मचारी थी, के साथ रहने चले गए। गायब होने के समय वह फोरनिकोला के साथ उसके बचपन के घर बेलेफोन्टे में रह रहा थे।

अन्य समाचार