मुख्यपृष्ठस्तंभसेहत का तड़का : स्किपिंग से पाई फिटनेस

सेहत का तड़का : स्किपिंग से पाई फिटनेस

-जिम से दूर रहकर भी खान-पान में संतुलन से फिट हैं जिया मानेक

एस.पी.यादव
मुंबई

धारावाहिक ‘साथ निभाना साथिया’ में सीधी सादी संस्कारी गोपी बहू का किरदार निभाकर रातोंरात लोकप्रियता के नए मुकाम छूनेवाली अभिनेत्री जिया मानेक का जन्म १८ फरवरी १९८६ को गुजरात के अमदाबाद शहर में हुआ। अपनी गोल-मटोल सूरत, लेकिन छरहरी काया के चलते जिया की फिटनेस चर्चा में रहती है। जिया इन दिनों सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव हैं। रस्सी कूदना, स्वस्थ भोजन करना और प्रसन्नचित रहना उनकी सेहत का मंत्र है।
जिया मानेक ने अमदाबाद में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद गुजरात यूनिवर्सिटी से एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग की डिग्री हासिल की। १७ साल की उम्र में उन्हें पहली बार मॉडलिंग का काम मिला। २०१० में जिया ने हिंदी कॉमेडी फिल्म ‘न घर के न घाट के’ में एक छोटे से किरदार के रूप में एक्टिंग-यात्रा शुरू की। २०१० में उन्हें धारावाहिक ‘साथ निभाना साथिया’ में गोपी बहू का किरदार मिला। लेकिन २०१२ में जब उन्होंने डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के सीजन ५ में हिस्सा लिया, तो उन्हें ‘साथ निभाना साथिया’ की टीम से हटना पड़ा। २०१६ में एक बार फिर जिया मानेक ने ‘साथ निभाना साथिया’ में वापसी की। वर्ष २०२१-२२ में उन्होंने ‘साथ निभाना साथिया’ की रीबूट शृंखला ‘तेरा मेरा साथ रहे’ में गोपिका मोदी की भूमिका निभाई। ‘जीनी और जूजू’, ‘बालिका वधू’, ‘न बोले तुम न मैंने कुछ कहा’, ‘महीसागर’, ‘बड़ी दूर से आए हैं’ जैसे धारावाहिकों में जिया ने काम किया। जल्द ही वह फिल्म ‘काम चालू है’ में नजर आएंगी।
सहज जीवन सेहत का आधार
वास्तविक जीवन में अपना सगा भाई न होने के कारण भगवान श्रीकृष्ण को अपना भाई मानकर हर साल उन्हें राखी बांधनेवाली जिया सहज जीवन को सेहत का आधार मानती हैं। उनका मानना है कि जब तक मन में खुशी नहीं होगी तब तक किसी भी कसरत का असर नजर नहीं आएगा। अपने पालतू कुत्ते ‘स्व्रैâपी’ और बिल्ली ‘स्नोबेल’ के साथ समय बिताने को वर्कआउट-सा असरदार माननेवाली जिया मानेक ‘स्माइल फाऊंडेशन ऑफ इंडिया’ जैसी परोपकारी संस्था से भी जुड़ी हैं।
जिम से दूरी, पर व्यायाम जरूरी
जिया को जिम में जाकर बंद एसी कमरे में एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है। वह प्रतिदन सुबह अपने सोसाइटी कैंपस के गार्डन में या फिर समुद्र किनारे जाकर खुली हवा में व्यायाम करना पसंद करती हैं। जिया रोजाना पंद्रह मिनट तक स्किपिंग (रस्सीकूद) करती हैं। अतिरिक्त वैâलोरी को बर्न करने और हृदय को स्वस्थ रखने के लिए दौड़ लगाना, साइकिल चलाना जैसी हल्की कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं। यदि कभी स्किपिंग करने का मौका नहीं मिलता है, तो सोलहवीं मंजिल पर स्थित अपने फ्लैट से सीढ़ियों से नीचे उतरने-फिर चढ़ने की सेल्फमेड कसरत करती हैं।
मनचाहा भोजन, पर जरूरी है संतुलन
जिया हमेशा कम मात्रा में पौष्टिक आहार लेना पसंद करती हैं। वह हर दो-तीन घंटे बाद कुछ न कुछ खाना पसंद करती हैं। उन्हें ढोकला, खांडवी, उंदियो जैसे पारंपरिक गुजराती वतयंजनों के अलावा बटर चिकन, वड़ा-पाव, मशरूम की सब्जी, तरह-तरह के सलाद और चाइनीज फूड पसंद है। स्नैक्स के लिए वह फल, बीज और मेवे का सेवन करती हैं। दिन में एक-दो बार नींबू-पानी पीना उनकी आहार-चर्या का हिस्सा है।

अन्य समाचार