मुख्यपृष्ठसमाचारनई रेलवे लाइन बिछने से शोपियां के प्रसिद्ध सेब के बागों पर...

नई रेलवे लाइन बिछने से शोपियां के प्रसिद्ध सेब के बागों पर मंडराया खतरा

सुरेश एस डुग्गर / जम्मू

कश्मीर के प्रसिद्ध सेबों के लिए जाने जाने वाले शोपियां कस्बे में सैकड़ों सेब के बागों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है, क्योंकि रेलवे जो पांच नई लाइनें कश्मीर में बिछाना चाहता है, उसमें ये बाग और उद्यान भी आ जाएंगे।
यही कारण है कि अपने नेटवर्क को कश्मीर के अधिक जिलों तक विस्तारित करने की रेल मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना ने किसानों के विरोध को जन्म दिया है, उन्हें अपने बागानों के नुकसान की आशंका है। प्रस्तावित पांच लाइनों का अंतिम स्थान सर्वेक्षण शामिल है, ने विशेष रूप से शोपियां क्षेत्र में फल उत्पादकों के बीच आक्रोश पैदा कर दिया है।
स्वीकृत लाइनों में महत्वपूर्ण खंड शामिल हैं। इनमें बारामुल्ला-बनिहाल खंड (135.5 किमी), बारामुल्ला-उड़ी (50 किमी), सोपोर-कुपवाड़ा (33.7 किमी), अवंतीपोरा-शोपियां (27.6 किमी) और अनंतनाग-बिजबिहाड़ा-पहलगाम (77.5 किमी) का दोहरीकरण शामिल है। हालांकि, इन खबरों की फिलहाल रेलवे ने पुष्टि नहीं की है।
इतना जरूर था कि इस सप्ताह क्षेत्र में तनाव तब बढ़ गया, जब शोपियां के जैनापोरा इलाके में फल उत्पादकों ने विरोध प्रदर्शन किया, क्योंकि अधिकारियों ने प्रस्तावित अवंतीपोरा-शोपियां लाइन के लिए भूमि चिह्नित करने के उद्देश्य से सर्वेक्षण शुरू किया। प्रदर्शनों में महिलाओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया, जिनमें से कुछ अपने बगीचों के संभावित नुकसान पर आंसू बहाने को मजबूर हुए थे। जिन निवासियों के बगीचे रेलवे विस्तार योजना के अंतर्गत आने हैं, उन्होंने कहा कि वे जीवन भर की विरासत और आजीविका हमेशा के लिए खो देंगे। याद रहे अपने उच्च गुणवत्ता वाले सेब के लिए प्रसिद्ध शोपियां कश्मीर में एक महत्वपूर्ण फल उत्पादक के रूप में खड़ा है।
हालांकि, मुआवजे के आश्वासन के बावजूद किसान हजारों पेड़ों और आजीविका के नुकसान की आशंका से आशंकित हैं। शोपियां बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और फल उत्पादक शब्बीर अहमद कुल्ले ने बगीचों पर प्रभाव को कम करने के लिए रेलवे से वैकल्पिक समाधान प्रस्तावित करने का आग्रह किया है।

अन्य समाचार