मुख्यपृष्ठनए समाचारभाजपा पर भारी पड़ेगी युवाओं की नाराजगी! ...यूपी में एक के बाद...

भाजपा पर भारी पड़ेगी युवाओं की नाराजगी! …यूपी में एक के बाद एक रद्द हुईं परीक्षाएं

६० लाख अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में

सामना संवाददाता / लखनऊ 
उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक दो बड़ी भर्ती परीक्षाओं का पेपर लीक होने के बाद उन्हें रद्द कर दिया गया। परीक्षाएं रद्द होने के बाद ६० लाख अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। इनमें से कई ऐसे युवा हैं जो ओवरएज होने की कगार पर पहुंच गए हैं। लोगों में भारी नाराजगी है। सूत्रों के अनुसार, भाजपा को इस चुनाव में इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बता दें कि पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया. उसके बाद आरओ-एआरओ परीक्षा को भी लेकर इसी प्रकार का मामला सामने आया।
पेपर लीक से बढ़ा आक्रोश
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रमोशन बोर्ड की ओर से पेपर लीक होने की बात को स्वीकार ही नहीं किया जा रहा था। हालांकि, जब सबूत सामने आए और छात्रों का आक्रोश गहराया तो फिर यूपी सरकार ने भी मान लिया। परीक्षा के बाद से ही पेपर लीक मामले को लेकर छात्र आक्रोशित थे। प्रयागराज में यूपीएससी की इमारत के सामने अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन किया। कुछ ऐसा ही हाल आरओ- एआरओ परीक्षा का भी रहा। दोनों परीक्षाओं में करीब ६० लाख अभ्यर्थी शामिल हुए हैं और वे अब लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के लिए मुसीबत बन सकते हैं।
ढाई करोड़ वोट बैंक छिटकने का खतरा
युवाओं की ओर से दोनों भर्ती परीक्षाओं को लेकर बड़े पैमाने पर नाराजगी जताई जा रही है। मामले की जांच के आदेश देने के बावजूद युवाओं का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बेरोजगारी के बढ़ते आंकड़ों को लेकर विपक्ष भी हमलावर है। हालांकि, इस मामले को लेकर युवाओं का एक वर्ग पूर्व की स्थिति का आकलन करने की भी बात कर रहे हैं। ऐसे में ६० लाख अभ्यर्थी और उनके परिजनों को मिलाकर देखें तो करीब ढाई करोड़ वोट बैंक के छिटकने का अधिक खतरा भाजपा पर दिख रहा है।
विपक्ष ने उठाया जोरदार तरीके से मामला
पेपर लीक के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से लेकर कांग्रेस तक ने इसे जोरदार तरीके से उठाते हुए भाजपा सरकार को घेरा। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी ने पेपर लीक प्रकरण को वाराणसी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी और रायबरेली की जनसभाओं में जोरदार तरीके से उठाया था।

 

अन्य समाचार