मुख्यपृष्ठस्तंभक्लीन बोल्ड : लक्ष्य चूका

क्लीन बोल्ड : लक्ष्य चूका

अमिताभ श्रीवास्तव

यह मौका था एक इतिहास बनाने का और यह लक्ष्य भी था मगर चूक गए। जी हां, ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से लक्ष्य सेन हार गए। २२ वर्ष के सेन २०२२ में यहां उपविजेता रहे थे। वह सेमीफाइनल में २०१९ एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और विश्व के नौवें नंबर के खिलाड़ी क्रिस्टी से २१-१२ १०-२१ १५-२१ से पराजित हो गए। लक्ष्‍य सेन ने ली जी जियो को मात देकर अंतिम-४ में प्रवेश किया था। देश के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन तीन गेम तक चले ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से हार गए। इससे हिन्दुस्थान की आल इंग्लैंड चैंपियनशिप ट्राफी जीतने की उम्मीद फिर बढ़ गई। लक्ष्‍य सेन ने ऑल इंग्‍लैंड चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पूर्व चैंपियन मलेशिया के ली जी जियो को मात देकर अंतिम-४ में प्रवेश किया था।
वो महिला हॉस्टल में क्यों घुसा था?
यह मामला जितना हैरान करने वाला है उतना ही सवाल भी खड़ा करता है कि वो आखिर महिला हॉस्टल में क्यों घुसा था? ऐसा वैसा खिलाड़ी भी नहीं है वो जिसे पकड़ा गया है, वो गोल्ड मेडलिस्ट है। बात है राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक अचिंत शिउली की जो एनआईएस पटियाला में रात में महिला होस्टल में प्रवेश करते पकड़े गए, जिसके बाद उन्हें पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए लगाए गए शिविर से बाहर कर दिया गया है। पुरुषों के ७३ किग्रा वर्ग में उतरने वाले २२ वर्ष के अचिंत को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा और उनका वीडियो भी बनाया। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के एक अधिकारी ने कहा, `इस तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अचिंत को तुरंत शिविर से जाने के लिए कहा गया।’ भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और एनआईएस पटियाला के कार्यकारी निदेशक विनीत कुमार को तुरंत इसकी जानकारी दी गई। इस हरकत ने उनके करियर पर ही प्रश्न चिन्ह खड़े कर दिए हैं। शिविर से बाहर हो गए, ओलंपिक से भी उन्हें हटा दिया गया है। सवाल बस यह है कि वो घुसे क्यों थे?
सुन लो ट्रोलर!
यह शायद पहली बार है जब यजुवेन्द्र चहल की पत्नी धनश्री ने खुल कर बोला है और ट्रोलर्स को आड़े हाथ लिया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर उनके बारे में जो अफवाहें पैâलाई जाती हैं, उनके बारे में जो नकारात्मक लिखा जाता है उससे दुखी होकर उन्होंने लिखा है इससे मेरे परिवार पर बुरा असर पड़ता है। सच भी है एक महिला के लिए इस तरह ट्रोल करना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता। यह उनके निजी जीवन में हस्तक्षेप भी है और मानसिक रूप से एक अपराध भी। धनश्री ने ट्रोलर्स को कहा कि मत भूलो कि मैं भी तुम्हारी बहन, मां, दोस्त की पत्नी की तरह एक महिला हूं। यह बिल्कुल उचित नहीं है। तो दोस्तों, कृपया, मैं एक लड़ाकू के रूप में जानी जाती हूं। मैं कभी हार नहीं मानती और मैं यहां हूं। लेकिन कृपया प्यार पैâलाएं, कुछ चीजों के प्रति संवेदनशील रहें और नफरत न पैâलाएं। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि यहां से हम अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे और जीवन में आगे बढ़ेंगे और कभी किसी को इस तरह अपमानित नहीं करेंगे। दरअसल, धनश्री की एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें वो कोरियोग्राफर प्रतीक उटेकर के साथ हैं।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार