मुख्यपृष्ठस्तंभमहा-संग्राम : गद्दारी को खरी-खरी, बारामती में प‘वार'!

महा-संग्राम : गद्दारी को खरी-खरी, बारामती में प‘वार’!

रामदिनेश यादव

अजीत के परिवार में ‘कलह’
शरद पवार की बढ़ेगी ताकत
रामायण से लेकर महाभारत तक की प्राचीन कथाओं में भी गद्दारों को मुंह की खानी पड़ी है। यही वजह है ‘गद्दारी’ को कहीं ठिकाना नहीं मिलता, ईमानदार लोग कभी ऐसे लोगों को महत्व नहीं देते हैं। यहां तक कि गद्दार का साथ परिवार के लोग भी समय आने पर छोड़ देते हैं। यही हाल इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में देखने को मिल रहा है। अपने चाचा शरद पवार के साथ गद्दारी कर अलग हुए उनके भतीजे अजीत पवार की चौतरफा आलोचना हो रही है। अजीत पवार कई विधायक लेकर भाजपा के साथ चले गए, इतना ही नहीं, पार्टी के नाम और चिह्न को भी हड़पने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन अब उनकी गद्दारी से उनके परिवार में काफी कलह नजर आ रही है। उनके सगे भाई ने कड़ी नाराजगी जताई है। अजीत पवार के सगे भाई श्रीनिवास पवार ने तो कहा कि अजीत को पवार साहब के एहसानों को कभी नहीं भूलना चाहिए था, अजीत पवार ने गद्दारी उस समय की है, जब पवार साहब को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।
अजीत पवार की चाचा शरद पवार से की गई गद्दारी की नाराजगी उनके परिवार में खुलकर दिखने लगी है। अजीत पवार ने अपने चाचा से अलग होने के कई कारण बताए थे, जिनमें से एक था कि इतने बुजुर्ग होने के बाद भी शरद पवार राजनीति में एक्टिव हैं, जिससे अजीत पवार को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिला। लेकिन इस कारण को उनके परिवार के लोगों ने ही गलत बताया, साफ कहा कि शरद पवार परिवार के शीर्ष हैं। अजीत पवार को छोड़कर पूरा परिवार उनके साथ नजर आ रहा है।
परिवार से सातवें सदस्य ने की आलोचना
शरद पवार के साथ गद्दारी करने के बाद अजीत पवार की लगातार उनके परिवार के सदस्य ही आलोचना कर रहे हैं। उनके भाई श्रीनिवास उनके परिवार के सातवें सदस्य हैं, जिन्होंने अजीत पवार को नालायक तक कह दिया। इससे पहले स्वयं शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, रोहित पवार, सुनंदा पवार, सई पवार, राजेंद्र पवार और युगेंद्र पवार उनकी आलोचना कर चुके हैं। अब उनके सगे भाई श्रीनिवास पवार ने भी उनकी फजीहत की है। अजीत पवार के साथ अब तक उनकी पत्नी सुमित्रा पवार, बेटा पार्थ पवार और छोटा बेटा ही नजर आ रहे हैं।
अजीत पवार ने पिछले साल अपने चाचा शरद पवार से अलग होकर न सिर्फ उनसे एनसीपी का नाम और चुनाव चिह्न छीना बल्कि भाजपा के साथ सत्ता में भी शामिल होकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बन गए। लेकिन अब उनके परिवार में ही उनकी खिलाफत हो रही है। यहां तक कि अजीत पवार का साथ अब उनके भाई ने भी छोड़ दिया है। बारामती के एक मंदिर में अजीत पवार के भाई श्रीनिवास ने उनके लिए खूब अपशब्द कहे और उनकी जमकर आलोचना भी की। श्रीनिवास ने कहा कि शरद पवार ने उनके परिवार के लिए बहुत कुछ किया है, ये बात अजीत पवार को नहीं भूलनी चाहिए। उम्र के इस पड़ाव पर जब शरद पवार को अजीत पवार की सबसे ज्यादा जरूरत थी, उसी समय वह भाग गए। ये बात कहते हुए श्रीनिवास ने उनके लिए अपशब्द तक कह दिए। राकांपा के संस्थापक हर सुख-दुख में अजीत पवार के साथ खड़े रहे थे। श्रीनिवास पवार ने दावा किया कि शरद पवार ने अजीत पवार के पैâसलों का हमेशा समर्थन किया, उन्हें चार बार उप मुख्यमंत्री और २५ साल तक मंत्री बनाया, और ऐसे परोपकारी बुजुर्ग के बारे में बुरा बोलना किसी के लिए भी अनुचित है।

अन्य समाचार