मुख्यपृष्ठस्तंभराजस्थान का रण : सिंधिया और उनका एक्स!

राजस्थान का रण : सिंधिया और उनका एक्स!

मनमोहन सिंह

`यूज एंड थ्रो’ यानी इस्तेमाल करो और फेंक दो वाली नीति से भारतीय जनता पार्टी शिद्दत से प्यार कर बैठी है। ताजातरीन शिकार हैं, वसुंधरा राजे सिंधिया! विधानसभा इलेक्शन के दौरान हालात कुछ ऐसे ही थे!
राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बाद राजस्थान भाजपा की कमान पूरी तरह से चीफ मिनिस्टर भजनलाल शर्मा के हाथ में आ गई है। सारे के सारे पैâसले शर्मा खुद ले रहे हैं, चाहे वह सरकारी हो या सांगठनिक। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो उनकी इजाजत के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल रहा है। उनके अलावा किसी की बात को कोई तवज्जो नहीं मिलता और न किसी की चलती है, चाहे वह कोई भी हो। यहां तक कि राजस्थान की दो बार चीफ मिनिस्टर रह चुकीं और भाजपा के लिए कभी `ऐसेट’ रहीं वसुंधरा राजे सिंधिया भी नहीं! लोकसभा चुनाव के टिकट बंटवारे की फेहरिस्त से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिंधिया को नजरअंदाज किया जा रहा है। उनके खेमे में सन्नाटा पसरा हुआ है। इस सन्नाटे को लेकर सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं। अभी यह तूफान के पहले का सन्नाटा है या फिर वाकई `सन्नाटा’ ही है! हां, इतना जरूर है कि वसुंधरा जी फिलहाल अपने सोशल मीडिया अकाउंट `एक्स’ पर ट्वीट-ट्वीट खेल रही हैं। पिछले दिनों उन्होंने ज्ञान बांटा कि देश की भलाई के लिए मतदान करना हर नागरिक का कर्तव्य है। अभी-अभी वह पंजाब भी पहुंची थी। पंजाब के आर आर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स बटाला पहुंची सिंधिया महोदया ने राजनीति में महिलाओं की भागीदारी पर भी एक पोस्ट लिखा है। पोस्ट का लब्बोलुआब यह है कि देश की राजनीति में महिलाओं की जितनी भागीदारी होनी चाहिए उतनी नहीं है महिलाओं को स्टेज पर बैठने का मौका भी नहीं मिलता, क्योंकि मंच पर कब्जा पुरुषों का होता है। प्रधानमंत्री के नारी वंदन अधिनियम के चलते लोकसभा और विधानसभा में भी महिलाओं को ३३ प्रतिशत भागीदारी मिलेगी। अब वसुंधरा जी को कौन समझाए कि देश में महिलाओं की हालत वैâसी है? कभी उन्हें मौका मिले तो वे एनसीआरबी की रिपोर्ट पर भी अपनी नजरें इनायत करें। अगर वे रेसलर विनेश फोगाट की पोस्ट, जो उन्होंने ट्विटर यानी एक्स पर शेयर की है, पर भी नजर डालें तो उन्हें असलियत समझते देर नहीं लगेगी, अगर वे समझना चाहें तो!
बकौल विनेश बजरिया `एक्स’, `प्रधानमंत्री जी स्पिन मास्टर हैं, अपने प्रतिद्वंदियों के भाषणों का जवाब देने के लिए `महिला शक्ति’ का नाम लेकर बात को घुमाना जानते हैं।
नरेंद्र मोदी जी, हम महिला शक्ति की असल सच्चाई भी जान लीजिए। महिला पहलवान का शोषण करने वाले बृजभूषण का फिर से कुश्ती पर कब्जा हो गया है। उम्मीद है कि आप महिलाओं को बस ढाल बनाकर इस्तेमाल नहीं करेंगे, बल्कि देश की खेल संस्थाओं से भी ऐसे अत्याचारियों को बाहर करने के लिए भी कुछ करेंगे।’
चलते चलते…
सीएम से मुलाकात और रुपयों की थैलियां!
भाजपा में रुपयों का कमाल हर जगह देखने मिलता है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि राजस्थान के एक विधायक का कहना है। हुआ यह कि राजस्थान के चीफ मिनिस्टर भजनलाल शर्मा मंगलवार को जोधपुर के दौरे पर थे। एयरपोर्ट पर उनका इस्तकबाल करने के लिए मंत्री, नेताओं और चमचों की भीड़ लग गई थी, लेकिन चीफ मिनिस्टर से मुलाकात आसान थोड़ी न है। एयरपोर्ट में घुसने के लिए भी पास जारी किए गए। गजब तो तब हुआ, जब लूणी के विधायक व वैâबिनेट मंत्री जोगाराम पटेल को `पास’ नहीं होने की वजह से एंट्री नहीं मिली। गुस्साए जोगाराम ने जो खरी-खरी सुनाई, वह वायरल हो गया। उन्होंने कहा, `पास उनको दे दो, जिनके पास लाख लाख रुपयों की थैली है!’ अब और क्या कहना बाकी रह गया?

अन्य समाचार