मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : भस्म आरती में राहुल

क्लीन बोल्ड : भस्म आरती में राहुल

अमिताभ श्रीवास्तव

देर रात को महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे क्रिकेटर केएल राहुल और उनके माता-पिता ने महाकाल के आंगन में बैठकर भस्म आरती की प्रतीक्षा की। इस भस्म आरती में राहुल अपने माता-पिता के साथ शामिल हुए थे। आईपीएल शुरू होने से पूर्व राहुल ने महाकाल का दर्शन कर उनका आशीर्वाद लिया। क्रिकेटर केएल राहुल बाबा महाकाल के दर्शन करने अपने पिता केएन राहुल और माता राजेश्वरी के साथ आए थे। राहुल परिवार के साथ भस्म आरती में शामिल हुए और गर्भगृह की चौखट से बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना की। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी केएल राहुल कल फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी पर अपने माता-पिता के साथ श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे। उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए और नंदी हॉल में बैठकर भस्म आरती देखी। भस्म आरती संपन्न होने के बाद उन्होंने गर्भगृह की चौखट पर पहुंचकर मत्था टेका और बाबा महाकाल से प्रार्थना की।

पंत का पत्ता
आखिरकार, चल गया पंत का पत्ता और कट गया वार्नर का पत्ता। जी हां, आईपीएल २०२४ में दिल्ली वैâपिटल्स की कप्तानी ऋषभ पंत ही करेंगे। दिल्ली वैâपिटल्स के चेयरमैन पार्थ जिंदल ने इसकी घोषणा कर दी है। १४ महीने बाद क्रिकेट में वापसी करनेवाले ऋषभ पंत आईपीएल-२०२४ में बैटिंग ही नहीं, बल्कि कप्तानी भी करते हुए नजर आएंगे। हालांकि, ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग करने पर अभी भी संशय बरकरार है। पंत ने आईपीएल के १७वें सीजन के लिए डेविड वॉर्नर को रिप्लेस किया, जिन्होंने पिछले आईपीएल सीजन में दिल्ली की कप्तानी की थी। वॉर्नर के नेतृत्व में दिल्ली टीम का हाल पिछले सीजन काफी बेकार रहा था। ऐसे में अब ऋषभ पंत आईपीएल-२०२४ में बैटिंग ही नहीं, बल्कि कप्तानी के लिए भी तैयार हैं।

क्रिकेटरों की दुश्मन सड़कें
अभी पिछले दिनों ही श्रीलंका के क्रिकेटर की सड़क हादसे वाली खबर से सब चौंक गए थे, अब ऑस्ट्रेलिया से खबर है कि उसका एक क्रिकेटर सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया है। आखिर क्या कारण है कि क्रिकेटरों के लिए सड़कें दुश्मन बन रही हैं। ये भी सब जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी सायमंड सड़क दुर्घटना में ही मारे गए थे। इन सारी घटनाओं से एक बात तो समझ में आती है कि दुनियाभर में सड़क नियमों का पालन नहीं होता है। संभवत: यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया के स्‍टार सलामी बल्लेबाज वैâमरून बैनक्रॉफ्ट एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इस बाइक हादसे में वैâमरून बैनक्रॉफ्ट को काफी गंभीर चोटें आई हैं। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने इसकी जानकारी अपने एक्‍स अकाउंट से देते हुए बताया कि अब वह वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया के लिए शेफील्ड शील्ड का फाइनल नहीं खेल सकेंगे। बता दें कि शेफील्‍ड शील्‍ड का फाइनल वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया के बीच खेला जाना है, लेकिन हादसे के बाद बैनक्रॉफ्ट वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार