मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : झन्नाटेदार सिक्सर बना तमाचा

क्लीन बोल्ड : झन्नाटेदार सिक्सर बना तमाचा

अमिताभ श्रीवास्तव

आईपीएल शुरू होने के पूर्व जो झन्नाटेदार सिक्सर रूपी तमाचे की गूंज है वो सभी गेंदबाजों के लिए चिंता का सबब होगी। इस एक बल्लेबाज से सबको बचना ही होगा। भले ही क्रिकेट के समीक्षक नए-नए बल्लेबाजों के नाम ले रहे हों किंतु सबमें यही एक होगा जो गेन्दबाजों को चैन की नींद नहीं सोने देगा। जी हां, इंडियन प्रीमियर लीग के १७वें सीजन का आगाज आज से होने जा रहा है। इसके लिए सभी आईपीएल टीमें कड़े अभ्‍यास में जुटी हैं। नेट प्रैक्टिस सेशन के बाद सभी टीमें अभ्‍यास मैच भी खेल रही हैं। इसी कड़ी में पिछले दिन कोलकाता नाइट राइडर्स ने अभ्‍यास मैच खेला। इस मैच में केकेआर के तूफानी खब्‍बू बल्‍लेबाज रिंकू सिंह अपनी पुरानी लय में नजर आए। उन्‍होंने अपनी ही टीम के पौने २५ करोड़ रुपये वाले तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंद पर एक झन्नाटेदार सिक्स जड़ा। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। अब भले ये उनकी अपनी टीम के गेंदबाज के साथ रहा हो किंतु यही संकेत है अन्य बॉलरों के लिए कि वो होशियार रहें।
यह गले लगना या गले पड़ना है?
सुर्खियों में भले ही रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या के गले मिलन की खबरों को फुटेज मिल रहा हो मगर सबकुछ सही चल रहा है, यह कहने में अभी भी संकोच होता है क्योंकि इन गलबहियों में गरमजोशी का पूरी तरह अभाव दिखा। जी हां, अभ्यास सत्र के दौरान रोहित शर्मा टीम के नए कप्तान हार्दिक पांड्या से गले मिले, लेकिन दोनों के बीच गर्मजोशी देखने को नहीं मिली। इससे साफ तौर पर समझा जा सकता है कि मुंबई इंडियंस में कुछ ठीक नहीं है। मुंबई इंडियंस की ओर से एक्स पर साझा किए गए वीडियो में दिखा कि रोहित को देखकर हार्दिक उनके पास जाते हैं। रोहित उनसे हाथ मिलाना चाहते हैं, लेकिन हार्दिक उन्हें गले लगा लेते हैं। सोमवार को हुई प्रेस कान्प्रâेंस में भी टीम को पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान नियुक्त करने के प्रश्न पर कप्तान हार्दिक और कोच बाउचर चुप्पी साध गए थे। यह भी जान लें कि २४ मार्च को अहमदाबाद से मुंबई इंडियन्स को अपनी शुरुआत करनी है और टीम वहां पहुंच जाएगी मगर मैच से पहले रोहित शर्मा टीम के साथ नहीं होंगे। वो एन मौके पर जुड़ेंगे।
कंगारुओं के बीच सिंहों की भरमार
अब यह भी एक रोचक तथ्य है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में सिंहों की भरमार होने लगी है। दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में ऑस्‍ट्रेलिया में काफी कुछ बदला है। २०२३-२४ सत्र के आंकड़ों के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया में पंजीकरण कराने वाले क्रिकेटरों में स्मिथ से ज्यादा सिंह उपनाम वाले क्रिकेटर रहे हैं। इस दौरान ४२३६ सिंह उपनाम वाले क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अनुसार सिंह उपनाम २०१८-१९ में स्मिथ को पछाड़कर आगे निकल गया और तभी से शीर्ष पर बना हुआ है। इस समय दक्षिण एशिया समुदाय से करीब ७० हजार पंजीकृत प्रतिभागी हैं और २०२७ तक ये संख्या एक लाख को पार कर जाएगी।

अन्य समाचार