मुख्यपृष्ठनए समाचारडोंबिवली एमआईडीसी में फिर लगी आग

डोंबिवली एमआईडीसी में फिर लगी आग

– अग्निकांड में भारी क्षति, कई वाहन भी जले

-फिलहाल कोई जनहानि नहीं

सामना संवाददाता / कल्याण

डोंबिवली एमआईडीसी में बुधवार को फिर एक केमिकल कंपनी में भीषण आग लग गई। खबर के अनुसार, इंडो अमाइन्स मालदे वैâपेसिटर कंपनी में लगी आग में काफी नुकसान हुआ। कई वाहन जलकर खाक हो गए। हालांकि इस दुर्घटना में किसी की जान नहांr गई, लेकिन ऐसी ही खतरनाक केमिकल कंपनियां विस्फोट व आगजनी आम लोगों के स्वास्थ्य पर असर डाल रही हैं। इन हादसों के कारण निकलने वाले धुएं न केवल आसपास बल्कि कई किलोमीटर के परिसर के लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं।
प्रोबेस व अमुदान कंपनियों के वह परिजन जिन्हें अपनों की लाश का केवल कुछ हिस्सा ही मिला, वह आज भी यह सवाल उठा रहे हैं कि सरकार की नींद आखिर हादसों के बाद ही क्यों खुलती है। डोंबिवली की तमाम ऐसा कंपनियां हैं, जिनमें ऐसी आगजनी या बड़े हादसे के बाद फायर टेंडर की गाड़ियां तक नहीं पहुंच सकतीं।
कंपनियों का सर्वेक्षण शुरू
डोंबिवली एमआईडीसी में पिछले माह अमुदान कंपनी में भीषण विस्फोट हुआ था, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी और काफी नुकसान हुआ था। एमआईडीसी में हुए इस विस्फोट के बाद प्रधान सचिव (उद्योग) के नेतृत्व में २७ मई को एक बैठक हुई थी। इस बैठक में हुई चर्चा के बाद डोंबिवली औद्योगिक क्षेत्र से रासायनिक अतिधोखादायक व धोखदायक कंपनियों के स्थानांतरण के लिए कार्य योजना तैयार करने के लिए कार्य योजना समिति गठित की गई। २८ मई को इस समिति में अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी। अब डोंबिवली औद्योगिक क्षेत्र में कंपनियों का सर्वेक्षण शुरू किया गया है। शासन द्वारा दी गई प्रश्नावली के अनुसार कंपनियों से जानकारी इकट्ठा की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जो भी आदेश शासन द्वारा प्राप्त होगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। शासनस्तर पर उपरोक्त कार्रवाई शुरू होने के दौरान ही बुधवार को मालदे कंपनीr में शॉर्ट-सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई, जिसकी चपेट में बगल में स्थित इंडो अमाइन कंपनीr को भी आग से क्षति पहुंची है। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। कंपनी में आग की जानकारी मिलते ही छह से सात फायर टेंडर घटनास्थल पर पहुंच गए और साढ़े चार घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस हादसे में कई वाहन भी आग की चपेट में आए हैं।

अन्य समाचार