मुख्यपृष्ठनए समाचारमहाराष्ट्र में छाएगा हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना

महाराष्ट्र में छाएगा हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना

-लोगों की बीमारियों को करेगा दूर

-राज्य के गांव-कूचों में आसानी से होगा इलाज

-स्वास्थ्य विभाग ने मंजूर किए ३० करोड़ रुपए

-महाविकास आघाड़ी सरकार की है योजना

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई

घर के पास इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए मुंबई में शुरू किए गए ‘हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना’ योजना को महाराष्ट्र भर में लागू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत वित्त वर्ष २०२४-२५ के अंतरिम बजट में मंजूर १०० में से ३० करोड़ रुपए मंजूर कर लिए गए हैं, जिसे दवाखानों को शुरू करने के लिए जल्द ही मुहैया करा दिया जाएगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अनुमान लगाया है कि जल्द ही राज्य के गांव-कूचों में ‘आपला दवाखाना’ खोल दिया जाएगा। यह न केवल लोगों की बीमारियों को दूर करेगा, बल्कि रोगियों का आसानी से इलाज भी हो सकेगा। मुंबई में इस योजना की नींव महाविकास आघाड़ी सरकार के कार्यकाल में रखी गई थी, जो अब वृक्ष बनने की राह में पहुंच रही है।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में जनता को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, ग्रामीण अस्पताल, महिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के साथ ही मनपाओं द्वारा अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं। राज्य के शहरी क्षेत्रों में रिहायशी इलाकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की दूरी अधिक होने के कारण ऐसे क्षेत्रों में रहनेवाले लोग स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रह जाते हैं। इसे सुधारने के लिए महाविकास आघाड़ी ने सबसे पहले मुंबई में ‘हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना’ शुरू करने की योजना को बनाया था। हालांकि, गद्दारों की गद्दारी से मविआ सरकार का तख्तापलट हो गया। इसके बाद आई घाती सरकार ने काफी समय के बाद इस योजना का क्रियान्वयन शुरू किया। मविआ की इस योजना को मुंबई में जोरदार प्रतिसाद मिलने के बाद इसे पूरे राज्य में लागू करने का पैâसला मौजूदा सरकार ने किया। इसी के तहत राज्यभर में ७०० दवाखाना शुरू करने की घोषणा की गई। इसके साथ ही योजना पर २१० करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान भी किया गया। इसी क्रम में साल २०२४-२५ के अंतरिम बजट में मंजूर १०० करोड़ रुपए में से ३० करोड़ रुपए की मंजूरी देते हुए कल राज्य सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है।
३० तरह की जांच…१०५ प्रकार की मिलेंगी दवाएं
आपला दवाखाना में ३० तरह की जांच और १०५ प्रकार की दवाइयां बिल्कुल भी मुफ्त मिलेंगी। इसके साथ ही ५०० स्क्वायर फीट में खुलनेवाले दवाखाने में ६६ तरह के चिकित्सा उपकरण, ४४ तरह की चिकित्सा सामग्री और सॉफ्टवेयर भी मुहैया कराए जाएंगे। इससे यहां आनेवाले मरीजों के इलाज में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

अन्य समाचार