मुख्यपृष्ठनए समाचारसब्जियों की कीमतों में लगी आग! ... १० से २० फीसदी तक...

सब्जियों की कीमतों में लगी आग! … १० से २० फीसदी तक बढ़े दाम

कई सब्जियां तो पार कर गईं शतक
सामना संवाददाता / मुंबई
आग उगलती सूरज की किरणों और बेमौसम बारिश ने सब्जियों को भारी क्षति पहुंचाई है। इससे बड़े पैमाने पर सब्जियों की फसल बर्बाद हुई है। आलम यह है कि बाजारों में आवाक कम होने से सब्जियों की कीमतों में बेतहासा वृद्धि हुई है। दामों में १० से २० फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है। दूसरी तरफ कई सब्जियां तो शतक तक पार कर चुकी हैं।
उल्लेखनीय है कि मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र के थोक बाजारों में सब्जियों की आवक पिछले सप्ताह से कम है। नई मुंबई की एपीएमसी थोक मंडी में ८० से ९० ट्रक सब्जियां हीं पहुंचीं। बताया गया है कि पिछले दो सप्ताह से बाजार में सब्जियों की आवक सामान्य से कम है। परिणामस्वरूप, अधिकांश सब्जियों की कीमतों में १० से २० प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि रुक-रुक कर हो रही बारिश से सब्जियों की खेती प्रभावित हुई। सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। नई रोपाई में कम से कम एक से डेढ़ माह का समय लगेगा। उनका कहना है कि इसीलिए सब्जियों की कीमतों में वृद्धि जारी रहेगी।
पत्तेदार सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी
बारिश से पत्तेदार सब्जियां प्रभावित हुई हैं। बाजारों में पिछले पंद्रह दिनों से पत्तेदार सब्जियों की आवक कम हो गई है। खुदरा बाजार में धनिया की एक गड्डी की कीमत ५० से ६० रुपए के बीच है। मेथी की एक गड्डी की कीमत ४० से ५० रुपए तक पहुंच गई है। व्यापारी राजेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि ज्यादातर पत्तेदार सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं और एक महीने तक पत्तेदार सब्जियों के दाम बढ़ते ही रहेंगे।
बारिश पर निर्भर है नया रोपण
खुदरा बाजार के सब्जी विक्रता प्रकाश ढमढेरे ने कहा कि भीषण गर्मी और बारिश से फलों और सब्जियों को भारी नुकसान हुआ है। नया रोपण वर्षा पर निर्भर करता है। मांग की तुलना में आवक कम होने से फल और सब्जियों की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है।

अन्य समाचार