मुख्यपृष्ठनए समाचारहाथ में संविधान की कॉपी, संसद भवन के बाहर ‘इंडिया गठबंधन' के...

हाथ में संविधान की कॉपी, संसद भवन के बाहर ‘इंडिया गठबंधन’ के सांसदों ने किया मार्च

सामना संवाददाता / नई दिल्ली 
१८वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र कल (२४ जून) से शुरू हो गया है। सत्र के पहले दिन ही ‘इंडिया’ गठबंधन सहित  विपक्ष के तमाम सांसदों ने संसद के बाहर जमकर मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी सांसदों ने सदन के बाहर मार्च निकाला। इस दौरान सांसदों के हाथ में संविधान की पॉकेट कॉपी भी थी। इस मार्च में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे सहित सपा, टीएमसी व अन्य दलों के सांसद भी मौजूद थे।
भाजपा कर रही संविधान पर हमला 
मार्च के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह संविधान पर हमला कर रहे हैं, वो हमारे लिए स्वीकार्य नहीं है। हम यह हमला नहीं होने देंगे। भारत के संविधान को कोई शक्ति नहीं छू सकती। तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम ने संविधान को तोड़ने की कोशिश की है। संविधान को बचाने के लिए जनता हमारा साथ दे रही है। देश में फिलहाल हर लोकतांत्रिक नियम को तोड़ा जा रहा है। आज हम गांधी जी की प्रतिमा के सामने इकट्ठे हुए हैं। हम मोदी जी को बता रहे हैं कि आप संविधान के तहत चलिए।
प्रोटेम स्पीकर पर मचेगी रार 
मार्च में शामिल अन्य विपक्षी सांसदों ने कहा कि सरकार ने नियमों के खिलाफ जाकर प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। नियम के मुताबिक, कांग्रेस के के.सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना था, क्योंकि वे ८ बार के सांसद हैं। महताब तो ७ बार के ही सांसद हैं।
इस बार है मजबूत विपक्ष
१८वीं लोकसभा में विपक्ष भी मजबूत नजर आ रहा है। विपक्षी दलों के इंडिया अलायंस के पास २३४ सीटें हैं। इसमें कांग्रेस की सीटें भी पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ी हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस के पास ५२ सीटें थीं, जो अब बढ़कर ९९ हो गई हैं। इंडिया अलायंस में दूसरे नंबर पर ३७ सीटों के साथ समाजवादी पार्टी है। तृणमूल कांग्रेस के २९, डीएमके के २२, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के ९, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के ८, आरजेडी के ४, आम आदमी पार्टी के ३, झारखंड मुक्ति मोर्चा के ३ और वाईएसआरसीपी के ४ सांसद हैं।

अन्य समाचार