मुख्यपृष्ठनए समाचारमेट्रो ३ की लागत में १५ हजार करोड़ की बढ़ोतरी! ...जायका देगा...

मेट्रो ३ की लागत में १५ हजार करोड़ की बढ़ोतरी! …जायका देगा ४,६५७ करोड़ का कर्ज

– केंद्र और जायका के बीच हुआ करार

सामना संवाददाता / मुंबई
कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज ​​मेट्रो ३ की लागत ३७ हजार २७६ करोड़ रुपए पहुंच गई है। खर्च बढ़ने के कारण मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमएमआरसीएल) को अतिरिक्त कर्ज लेना पड़ा। जायका ने ४,६५७ करोड़ रुपए के अतिरिक्त कर्ज की पेशकश की है। यह कर्ज का आखिरी चरण है और हाल ही में केंद्र सरकार और जायका के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं, जबकि जायका मेट्रो ३ को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। जायका ने एमएमआरसीएल-वडाला से सीएसटी मेट्रो ११ लाइन को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए तत्परता दिखाई है।
३३.५ किलोमीटर लंबी मेट्रो ३ लाइन का निर्माण एमएमआरसी द्वारा किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की मूल लागत २३ हजार १३६ करोड़ रुपए थी। आरे कारशेड विवाद, पेड़ों की कटाई और कई अन्य तकनीकी कठिनाइयों के कारण यह मार्ग समय पर पूरा नहीं हो सका। देरी के परिणामस्वरूप, परियोजना की लागत पहले १०,००० करोड़ रुपए और फिर ५,००० करोड़ रुपए बढ़ गई, जिससे परियोजना की लागत ३७,२७६ करोड़ रुपए हो गई।

जायका ने चार चरणों लिए अब तक दिया है कर्ज
मेट्रो ३ के लिए एमएमआरसीएल को अब २१,२८० करोड़ रुपए या कुल लागत का ५७.०९ फीसदी कर्ज की जरूरत है। जायका अब तक चार चरणों में लोन दे चुकी है। ऐसे में आखिरी चरण में ४,६५७ करोड़ रुपए के कर्ज की जरूरत है। तदनुसार, यह राशि अब एमएमआरसीएल को ऋण के रूप में उपलब्ध होगी। इसके लिए केंद्र और जायका के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। अब एमएमआरसीएल की अतिरिक्त फंड की समस्या दूर हो गई है। एमएमआरसीएल अब इस मार्ग को जल्द से जल्द पूरा कर यातायात सेवा में लाने का प्रयास कर रही है। इस बीच, जायका ने भी मेट्रो ११ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए अपनी तत्परता दिखाई है। मेट्रो ११ मार्ग मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के अधीन था, लेकिन राज्य सरकार ने इसे एमएमआरसीएल में वर्गीकृत कर दिया है। इस मार्ग का निर्माण एमएमआरसीएल द्वारा किया जाएगा, उसके लिए कार्रवाई चल रही है।

अन्य समाचार