मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिश्री बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं को सुलभ एवं सुगम्य दर्शन हों:...

श्री बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं को सुलभ एवं सुगम्य दर्शन हों: मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने श्री बांके बिहारी मंदिर परिसर का बारीकी से लिया जायजा

कमलकांत उपमन्यु

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह एवं पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने वृंदावन के श्री बांके बिहारी जी मंदिर का निरीक्षण किया। उन्होंने मंदिर के पट बंद होने के बाद देहरी पूजन किया तथा ठाकुर जी के समक्ष दीपक जलाकर भोग-प्रसाद लगाया। पूजा के पश्चात उन्होंने सम्पूर्ण मंदिर परिसर का बारीकी से जायजा लिया। मंदिर के प्रवेश एवं निकास द्वारों का अवलोकन किया। उन्होंने प्रति दिन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या की जानकारी ली।

मंदिर निरीक्षण में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, अपर पुलिस महानिदेशक अनुपम कुलश्रेष्ठ, पुलिस महानिरीक्षक दीपक कुमार, जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने उन्हें मंदिर के प्रवेश और निकास मार्गों की जानकारी देने के साथ-साथ भीड़ को नियंत्रण करने, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल रूम आदि व्यवस्थाओं से अवगत कराया। निरीक्षण में मुख्य सचिव एवं डीजीपी ने अधिकारियों के साथ पैदल चलते हुए श्री बांके बिहारी जी मंदिर से विद्यापीठ चौराहा होते हुए हरि निकुंज चौराहा तक निरीक्षण किया।

मंदिर निरीक्षण के पश्चात मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने पर्यटक सुविधा केंद्र परिसर पर वृक्षारोपण किया। उन्होंने पर्यटक सुविधा केंद्र के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव महोदय एवं पुलिस महानिदेशक ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सहूलियत मुहैया कराने पर काम हो रहा है। वृंदावन में रोजाना 5-6 लाख श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं, दर्शन के बाद संतुष्ट हों, ऐसी योजना पर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री बांके बिहारी जी मंदिर बीच शहर में है और सकरी गलियों से घिरा हुआ है, ऐसी स्थिति में श्रद्धालुओं को सुलभ दर्शन कैसे कराए जाए, इस पर आज अधिकारियों के साथ बैठक की जा रही है। वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलों पर ही रोकना और आस-पास आवासीय लोगों की सुविधा को भी ध्यान में रखकर व्यवस्था बनाई जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बैठक में प्रेजेंटेशन के माध्यम से श्री बांके बिहारी मंदिर तथा जनपद के प्रमुख मंदिरों की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने वृंदावन में श्रद्धालुओं की संख्या, श्रद्धालुओं के अनुपात में पार्किंग, मंदिर के बाहर की भीड़ नियंत्रण व्यवस्था, मंदिर के अंदर भीड़ नियंत्रण व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, जूताघर, परिक्रमा मार्ग आदि की जानकारी दी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने श्री बांके बिहारी जी मंदिर को कनेक्ट करने वाले समस्त सड़क मार्गों की जानकारी दी, उन मार्गों पर पड़ने वाली पार्किंग स्थलों तथा पार्किंग की क्षमता के बारे में बताया, पार्किंग की संख्या को और अधिक बढ़ाने के बारे में अवगत कराया। मुख्य सचिव महोदय ने निर्देश दिए कि पार्किंग की संख्या बढ़ाई जाए, पुरानी पार्किंगों में इंटर लॉकिंग का कार्य कराया जाए, पार्किंग में छोटे फूड स्टॉल/ रेस्टोरेंट की व्यवस्था की जाए तथा एहसी व्यवस्था सुनिश्चित करे कि पार्किंग से श्रद्धालुओं को दर्शन करने हेतु ई रिक्शा / गोल्फ काेर्ट उपलब्ध हो जाए। उन्होंने कहा कि नई पार्किंग हेतु भूमि चिन्हित की जाए तथा आवश्यकता अनुसार भूमि क्रय कराए।

जिलाधिकारी ने बताया कि वृंदावन के निवासियों के आवागमन हेतु पास की सुविधा प्रदान की गई है। वृंदावन के ई रिक्शा का रूट एवं रेट निर्धारण किया गया है तथा सभी को बार कोड दिया गया है। रेट लिस्ट का जगह-जगह पर होर्डिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया जाता है। जिलाधिकारी ने प्रेम मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, राधावल्लभ मंदिर, राधा रमण मंदिर आदि मंदिरों पर श्रद्धालुओं की संख्या तथा दर्शन व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु श्री बांके बिहारी जी मंदिर को जाने वाले मार्ग पर शेड/छाया की व्यवस्था भी की गई है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दर्शन को सरल एवं सुगम्या करने हेतु तात्कालिक उपाय भी बताए जिसमे दर्शन अवधि बढाना, ऑनलाइन प्री-रजिस्ट्रेशन द्वारा दर्शन व्यवस्था करना, विग्रह दर्शन तथा आरती का लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग कराना, अतिव्यस्त दिनों पर विग्रह को दर्शन हेतु जगमोहन में विराजमान किया जाना, मन्दिर में प्रसाद व माला के साथ प्रवेश प्रतिबन्ध, सर्कुलेटिंग पंखों की व्यवस्था, सम्पूर्ण प्रांगण का वातानुकूलन तथा मन्दिर प्रांगण में नवीन बैरिकेडिंग व्यवस्था आदि बताए।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने श्री बांके बिहारी जी मंदिर की व्यवस्थाओं हेतु अतिरिक्त पुलिस बल की डिमांड तथा नगर आयुक्त नगर निगम मथुरा वृंदावन ने वृंदावन की उत्कृष्ट साफ सफाई हेतु अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को डिमांड से मुख्य सचिव महोदय को अवगत कराया। उन्होंने अनुरोध किया की शासन स्तर से उक्त डिमांड की पूर्ति हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए।
मुख्य सचिव ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि श्री बांके बिहारी जी मंदिर के आस पास सभी नालियों की डीप सफाई कराएं। नालियों से जेट तथा सक्शन मशीन के माध्यम से कूड़ा निकाला जाए। उन्होंने कहा कि वृंदावन में अधिकाधिक वॉल पेंटिंग की जाए।

जिलाधिकारी ने बैठक में आगामी विश्व प्रसिद्ध मुड़िया पूर्णिमा मेले की तैयारियों से मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि गोवर्धन को सेक्टर एवं जोन में विभाजित करते हुए जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट ड्यूटी हेतु तैनात किए गए है। गोवर्धन में पार्किंग, यातायात, परिवहन, विद्युत, स्वास्थ्य, सुरक्षा आदि की सुदृंढ़ व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। अधिक संख्या में सफाई कर्मी सफाई हेतु लगाए गए है। लगभग 1000 बसे लगाई गई है तथा 100 बसे रिर्जव में रखी गई है। उन्होंने बताया कि परिक्रमा मार्ग पर पेयजल, शौचालय, बैरियर, बैरिकेडिंग, कुंडो की सफाई, सड़को की मरम्मद, वॉच टावर, बाइक एंबुलेंस, स्ट्रीट लाइटिंग, पी.ए. सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे आदि की व्यवस्था की गई है। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। गोवर्धन के सभी होटल एवं व्यापारियों के साथ बैठक कर ली गई है। इस बार अधिक संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा करने आएंगे, जिनकी सुविधाओं हेतु पुलिस प्रशासन कटिबद्ध है।

अन्य समाचार