मुख्यपृष्ठनए समाचारखुले मैनहोल दे रहे हैं मौत को दावत ...घायल हो चुके हैं...

खुले मैनहोल दे रहे हैं मौत को दावत …घायल हो चुके हैं कई स्कूली छात्र

अशोक तिवारी / मुंबई
देश की सबसे धनी मानी जानेवाली मुंबई महानगरपालिका भ्रष्टाचार के मामले में भी अव्वल नंबर पर है। महानगरपालिका के वसूलीबाज अधिकारियों और भ्रष्ट ठेकेदारों की मिलीभगत से शहर की जनता के टैक्स के पैसों की लूट हो रही है, जिसका खामियाजा मुंबई का आम नागरिक भुगत रहा है। जन सुविधाओं के नाम पर मनपा बहुत बड़ा फंड ठेकेदारों को जारी करती है, लेकिन हकीकत में ये जनसुविधाएं सपना बनकर रह जाती हैं क्योंकि रिश्वतखोरी की वजह से कार्यों की क्वालिटी इतनी घटिया होती है कि कुछ ही दिनों में किए गए काम खराब हो जाते हैं और जनता की परेशानी बढ़ती जाती है। आज आलम यह है कि देश की अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा टैक्स देनेवाला मुंबई का नागरिक ग्रामीण भारत के तर्ज पर असुविधाओं के बीच जीने को मजबूर है। इसकी वजह से आम नागरिक के मन में गुस्सा और आक्रोश है। आम मुंबईकर खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहा है और इसका जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ महानगरपालिका और उनके ठेकेदार हैं।
मिली जानकारी के अनुसार, असल्फा मेट्रो स्टेशन से पाइपलाइन की तरफ जानेवाली सड़क के दो गटर के मैनहोल पिछले १५ दिनों से टूटे पड़े हैं। बता दें कि पाइपलाइन पर ही हिंदी बालविद्या मंदिर नामक स्कूल है, जिसमें छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। इस गटर के खुले हुए मैनहोल में गिरकर कई बच्चे घायल हो चुके हैं। इसके अलावा दर्जनों दोपहिया वाहन इन गड्ढों में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं, जिसमें कई वाहन चालकों को गंभीर चोटें भी आई हैं। गौरतलब है कि शहर में गणेश मूर्तियों के विसर्जन के दौरान लाखों नागरिक सड़क पर गणपति बाप्पा को विदाई देने के लिए आज मौजूद रहेंगे। महानगरपालिका शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का दावा करती है, लेकिन मनपा का यह दावा पूरी तरह से फेल होता दिखाई दे रहा है। बता दें कि असल्फा पाइपलाइन पर करीब दो दर्जन पंडालों में गणपति बाप्पा की मूर्तियों की स्थापना हुई है, जिन्हें आज विसर्जन किया जाएगा। मेन रोड पर खुले पड़े गटर के मैनहोल से गणेश भक्तों में तीव्र नाराजगी है। स्थानीय गणेश मंडल के अध्यक्षों एवं अन्य गणेश भक्तों के अलावा आम जनता ने कुर्ला एल वॉर्ड के अधिकारियों से इस गटर के खुले हुए ढक्कन को तुरंत बंद करने की मांग की है।

शिकायत मिली है, जल्द ही किया जाएगा निराकरण
गटर के इन ढक्कनों के टूटने की शिकायत और फोटो अभी हाल ही में प्राप्त हुई है। मैंने संबंधित वॉर्ड के कनिष्ठ अभियंता को निर्देश दे दिया है। जल्द ही निराकरण कर लिया जाएगा।
मंगेश पालवे, सब इंजीनियर मेंटेनेंस,
कुर्ला एल वॉर्ड

अन्य समाचार