मुख्यपृष्ठनए समाचारवाराणसी में कर्नाटक घाट पर बने दीवार का एक बड़ा भाग भराभरा...

वाराणसी में कर्नाटक घाट पर बने दीवार का एक बड़ा भाग भराभरा कर गंगा में गिरा

दीवार से सटकर गंगा में खड़ी कई नाव क्षतिग्रस्त हो गंगा में समाया, तीन लोग घायल

उमेश गुप्ता / वाराणसी
गंगा का बढ़ा पानी जहां अपना रौद्र रूप दिखा रहा है, वहीं वह अपनी जद में घाट किनारे पुराने भवनों में भी सेंध लगाने का काम कर रही है। इसी क्रम में शनिवार को भेलूपुर थाना क्षेत्र के गंगा किनारे स्थित कर्नाटक घाट पर बने कर्नाटक स्टेट की दीवार एक बड़ा भाग भराभरा कर वहां खड़ी नावों पर गिरकर गंगा में समा गया। गिरी दीवार के मलबे की चपेट में आए कई नाव जहां टूटकर क्षतिग्रस्त हो गईं, वहीं तीन नाव गंगा में डूब गईं इस घटना में तीन लोग घायल भी हो गए।  जिन्हें आनन-फानन में स्थानीय लोगों ने मल्लाहों की सहायता से बीएचयू के ट्राॅमा सेंटर में भर्ती कराया जहां उनका इलाज चल रहा है।

दूसरी ओर कर्नाटक भवन की दीवार गिरने तथा इसके मलबे में लोगों के दबे होने की सूचना पाकर वहां स्थानीय लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने तत्काल मदद कर घायलों को मलबे से निकाला और अस्पताल भेजा। इस घटना की जानकारी पाकर एडीसीपी नीतू, सीओ गौरव कुमार भेलूपुर इंस्पेक्टर विजय कुमार शुक्ला पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए।

सूचना पाकर बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई। घटनास्थल पर एडीसीपी नीतू ने डूबी तथा क्षतिग्रस्त नावों को हटाने तथा कर्नाटक स्टेट के पास पुलिस फोर्स भेज कर लोगों को हटाया-बढ़ाया।

घटना के प्रत्यक्षदर्शी स्थानीय निवासी प्रमोद माझी ने बताया कि सुबह से ही गंगा की लहरें काफी ऊंची उठ रही थी। जब दीवार का काफी लंबा और भारी हिस्सा गंगा में गिरा तब भी लहरे काफी ऊंची व प्रचंड वेग से उठ रही थीं। इन लहरों के कारण तीन चार और नावें भी टूट गई।

साथ ही इस घटना में तीन लोग घायल हुए हैं। प्रमोद माझी ने सरकार से इस घटना से प्रभावित लोगों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से मुआवजा उपलब्ध कराने की मांग उठाई है जिसका समर्थन क्षेत्र में रहने वाले माझी समुदाय के लोगों ने किया है।

अन्य समाचार