मुख्यपृष्ठनए समाचारधारावी में तनावपूर्ण माहौल! ...मस्जिद का अवैध हिस्सा तोड़ने गए मनपाकर्मियों पर...

धारावी में तनावपूर्ण माहौल! …मस्जिद का अवैध हिस्सा तोड़ने गए मनपाकर्मियों पर हमला

– गाड़ियों में की तोड़-फोड़
सामना संवाददाता / मुंबई
धारावी में स्थित एक मस्जिद के अवैध निर्माण को गिराने गए मनपा कर्मचारियों पर भीड़ ने हमलाकर दिया। जब पुलिस ने कार्रवाई शुरू की तो आक्रोशित नागरिक पुलिस से भिड़ गए और मनपा की गाड़ी के साथ तोड़-फोड़ भी की। इस दौरान पुलिस-महानगरपालिका कर्मचारियों और भीड़ के बीच काफी तनाव पैदा हो गया। आखिरकार मस्जिद के ट्रस्टियों द्वारा मस्जिद का अवैध हिस्सा छह दिन के अंदर खुद ही हटाने की गारंटी देने पर मनपा कर्मचारी पीछे हट गए, जिसके बाद मामला शांत हुआ।
मनपा को मिली थी शिकायत
बता दें कि धारावी में ९० फीट रोड पर ‘सुबहानी’ नामकी एक मस्जिद है, वहां रहनेवाले स्थानीय मुस्लिम नागरिकों का दावा है कि यह मस्जिद २५ साल पुरानी है। इस मस्जिद में हुए अवैध निर्माण होने की शिकायत मनपा के पास आई थी, जिसके बाद मनपा कर्मचारी पुलिस दल-बल के साथ कल सुबह मस्जिद में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए पहुंच गए। लेकिन स्थानीय नागरिक आक्रामक हो गए और सड़क पर बैठ कर नारेबाजी करने लगे। उनका कहना था कि वे मस्जिद के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं होने देंगे। हालांकि, इसके बावजूद मनपा ने कार्रवाई करने का प्रयास किया। इससे भीड़ और पुलिस-मनपा कर्मचारियों के बीच विवाद हो गया। कार्रवाई के विरोध में भीड़ ने मनपा की गाड़ी पर पथराव कर दिया। इससे इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई। इस बीच इलाके की कांग्रेस सांसद वर्षा गायकवाड़, पूर्व शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) विधायक बाबूराव माने ने भी पुलिस से बातचीत की और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।
शुक्रवार रात में ही जुट गई भीड़ 
बताया जाता है कि लोगों को जैसे ही यह सूचना मिली कि मुंबई मनपा के कर्मचारी मस्जिद पर कार्रवाई करेंगे, शुक्रवार रात से कार्रवाई का विरोध करने की रणनीति बनाई गई। रात में ही भीड़ मस्जिद के पास जुट गई। इसके लिए नागरिकों ने सोशल मीडिया का भी सहारा लिया। इसी के चलते सुबह जब मनपा के कर्मचारी पुलिस के साथ कार्रवाई करने पहुंचे तो इस जगह पर ५,००० लोगों की भीड़ जमा हो गई थी।

 

अन्य समाचार