मुख्यपृष्ठविश्वबदले का काउंटडाउन शुरू! ... हिजबुल्लाह के गढ़ दहियाह में इजरायल ने...

बदले का काउंटडाउन शुरू! … हिजबुल्लाह के गढ़ दहियाह में इजरायल ने फिर की एयरस्ट्राइक

मिडिल ईस्ट सुलग रहा है। इजरायल की सेना दक्षिणी लेबनान में घुस चुकी है। इजरायल लेबनान में जमीनी और हवाई दोनों स्तर पर हमले कर रही है। इजरायल के हमले का जवाब देते हुए हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर १०० से ज्यादा रॉकेट दागे, जिसमें अब तक इजरयाल के आठ जवानों की मौत हो गई है। इजरायली सेना ने हेब्रॉन में कर्फ्यू लगा दिया है और कई फिलिस्तीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। लेबनानी मीडिया के मुताबिक, इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के गढ़ दहियाह में एक बार फिर एयरस्ट्राइक कर दी है। ये वही इलाका है जहां हिजबुल्लाह के हेडक्वॉर्टर को २७ सितंबर की रात इजरायल ने निशाना बनाया था। इसी में नसरल्लाह की मौत हो गई थी।
बता दें कि इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के २०० से ज्यादा ठिकानों पर हमले करने का दावा किया है। इजरायली सेना आईडीएफ का कहना है कि इन हमलों में हिजबुल्लाह के ६० लड़ाकों को मार गिराया गया है। अकेले रातभर में हिजबुल्लाह के १५ लड़ाकों को ढेर किया गया है। ईरान पर इजरायली हमले की आशंका के बीच रूस ने अपने नागरिकों को हिदायत दी है। तेहरान में रूसी दूतावास ने कहा कि हम हमारे नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे स्थिति सामान्य होने तक ईरान की यात्रा से बचें।

नसरल्लाह के दामाद की भी मौत
सीरिया के दमिश्क में एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले में हसन नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर अल-कासिर की भी मौत हुई है। इस हमले में लेबनान के दो और लोग मारे गए थे।

तनाव बिगाड़ेगा
हिंदुस्थान का मिजाज
ईरान और इजरायल के बीच जहां तनाव कम नहीं हो रहा है, वहीं दूसरी ओर वैश्विक व्यापार के मोर्चे पर भारत को नुकसान उठाना पड़ रहा है। निर्यातकों का कहना है कि दोनों देशों के बीच हालात और गंभीर हुए तो कच्चे तेल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कृषि क्षेत्र में कारोबार को नुकसान हो सकता है। युद्ध में सीधे तौर पर शामिल देशों को निर्यात के लिए बीमा लागत भी बढ़ सकती है, जिसका असर भारतीय निर्यातकों की कार्यशील पूंजी पर पड़ेगा। शोध संस्थान ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव ने कहा कि संघर्ष पहले से ही इजरायल, जॉर्डन और लेबनान जैसे देशों के साथ भारत के व्यापार को नुकसान पहुंचा रहा है। निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन ने कहा कि ईरान-इजरायल संघर्ष में कई तरह से विश्व व्यापार और वैश्विक अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने की क्षमता है।

९ लोगों के खून से
`लाल’ हुआ लेबनान
इजरायल ने गुरुवार को लेबनान की राजधानी बेरूत पर बम दागे जिसमें कम से कम ९ लोगों की मौत हो गई है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के इजरायल पर अब तक के सबसे घातक हमले के बाद इजरायली सेना ने यह जवाबी कार्रवाई की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला मध्य बेरूत में लेबनानी संसद के पास की इमारत पर किया गया था।

अन्य समाचार