मुख्यपृष्ठविश्वबांग्लादेश में दुर्गा पूजा की रंगत फीकी ... हिंदू नहीं मनाएंगे उत्सव!

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा की रंगत फीकी … हिंदू नहीं मनाएंगे उत्सव!

 

बांग्लादेश में आज से हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा की शुरुआत हो रही है। हालांकि, तनाव और अल्पसंख्यकों में पैâली चिंता के बीच इस बार दुर्गा पूजा की रंगत फीकी नजर आ रही है। हिंदू समुदाय पर हुए हमलों के विरोध में इस दौरान कोई उत्सव नहीं होगा। हालांकि, इस दौरान हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर भारत सहित अमेरिका ने बांग्लादेश को चेताया है। जानकारी के मुताबिक, देश में ३२,६६६ पंडालों में यह उत्सव आयोजित किया जाएगा।
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के उप प्रेस सचिव अबुल कलाम आजाद ने बताया कि दुर्गा पूजा में इस बार दो सार्वजनिक अवकाश घोषित किए गए हैं, जिससे कुल मिलाकर चार दिन की छुट्टी मिल जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश हिंदू बौद्ध इसाई एकता परिषद के सदस्य रंजन कर्माकर ने कहा कि इस वर्ष हम केवल दुर्गा पूजा मनाएंगे, कोई उत्सव नहीं होगा। यह हिंदू समुदाय की ओर से विरोध प्रदर्शन स्वरूप किया जा रहा है। बांग्लादेश पूजा उत्सव परिषद के प्रमुख बासुदेब धर ने कहा कि समुदाय केवल दुर्गा पूजा पर परंपरा निभाएगा और किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम या उत्सव से दूरी बरतेगा। सभी पूजा संचालकों से अपील की गई है कि शांतिपूर्ण ढंग से विरोध के बैनर प्रदर्शित करें।
‘हिंदुओं की रक्षा सुनिश्चित करें’
बांग्लादेश में दुर्गा पूजा मनाए जाने को लेकर हिंदुओं को मिल रही धमकियों पर अमेरिकी सरकार ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ‘निश्चित ही हम बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की रक्षा चाहते हैं।’ संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान हिंदुओं समेत ६०० से अधिक लोग मारे गए हैं।

अन्य समाचार