मुख्यपृष्ठनए समाचारझारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस दोनों मिलकर 70 सीटों पर...

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस दोनों मिलकर 70 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, राजद एवं वाम दलों के लिए छोड़ा 11सीट

अनिल/गया

झारखंड में विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के बाद इंडिया गठबंधन का भी विभिन्न सीटों पर कौन भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों से दो- दो हाथ करेगा। इसका फैसला आज लगभग हो गया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इन दोनों दलों के हिस्से 70 सीटें आईं हैं। इंडिया गठबंधन के बाकी सहयोगी दल 11 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। शनिवार को रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आ‍वास में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह घोषणा की।

झारखंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद दोनों प्रमुख गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग हो गई है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के एक दिन बाद इंडिया गठबंधन ने भी इस बात का ऐलान कर दिया कि उनका अपने सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग पर बातचीत फाइनल हो गई है। कांग्रेस और झामुमो के कितने-कितने उम्मीदवार होंगे। यह अभी तय नहीं हो पाया है।

हेमंत सोरेन ने यह नहीं बताया कि कितनी सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी और कितनी सीटों पर झामुमो के उम्मीदवार खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे और घटक दलों से अभी बातचीत बाकी है। कुछ घटक दल के नेता अभी नहीं पहुंच पाए हैं। उन सभी दलों से बातचीत के बाद बाकी जानकारी भी आप लोगों को दे देंगे। हेमंत सोरेन ने कहा कि हम गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के साथ एक और सहयोगी शामिल हो रहे हैं। वामदलों की भी इसमें भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में हमने तय किया है कि राज्य की 70 सीटों पर झामुमो और कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।शेष बचे 11 सीटों पर राष्ट्रीय जनता दल और वामदल के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

अन्य समाचार

तेरा साथ