मुख्यपृष्ठखेल  आउट ऑफ पैवेलियन : भयंकर धोखा, बच्चे के नाम का बनाया...

  आउट ऑफ पैवेलियन : भयंकर धोखा, बच्चे के नाम का बनाया टैटू …मगर बच्चा उसका था ही नहीं

अमिताभ श्रीवास्तव

कैसे-कैसे कांड होते हैं। अब देखिए न बेचारे खिलाड़ी ने प्यार में दीवाना होकर शादी की। फिर वो पिता बना। भावनाओं के सैलाब में बहकर उसने अपने हाथ पर बच्चे के नाम का टैटू बनवाया। मगर यह क्या, उसे पता चला कि वो बच्चा उसका है ही नहीं। उसके साथ यह तो भयंकर धोखा हो गया। जी हां, कांड है रियल मैड्रिड के पूर्व डिफेंडर विनीसियस टोबियास का, जिसने अपने हाथ पर अपने बच्चे का नाम गुदवा लिया, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि वह उसके जैविक पिता नहीं हैं।
ब्राजील के २० वर्षीय राइट-बैक टोबियास और उनकी पूर्व पत्नी इंग्रिड लीमा ने ८ अक्टूबर को बेटी मैते का स्वागत किया। उसके जन्म के सम्मान में फुटबॉलर ने अपने हाथ पर ‘मैते, आई लव यू’ का टैटू गुदवाया था। लेकिन अब खुलासा हुआ है कि वो बच्चे का पिता नहीं है, जबकि अपनी पत्नी के साथ उसके संबंध अच्छे थे। दरअसल, इस बात की पुष्टि डीएनए परीक्षण में हुई। यह साबित हुआ है कि टोबियास, जो अब शाख्तर डोनेट्स्क के लिए खेलता है, बच्चे का जैविक पिता नहीं था। उसकी पत्नी इंग्रिड ने सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर लिखा था, ‘मैं एक ऐसी बात के बारे में बयान देने आई हूं जो आपको परेशान कर रही है और दुर्भाग्यवश, मुझे आपको स्पष्टीकरण देने के लिए सार्वजनिक रूप से सामने आना होगा। है न कांड। तो खेल की दुनिया केवल चकाचौंध से ही नहीं भरी है, बल्कि उसके पीछे काली स्याह रात भी है।

मौत के बाद फयाद पर फसाद
क्या फुटबॉल क्लब का मालिक अय्याश था?
वो एक विख्यात अमीर आदमी था, फुटबॉल क्लब का मालिक था। उसकी तूती बोलती थी। जिया भी खूब। ९४ साल की उम्र में उसकी मृत्यु हुई मगर लगभग पूरा करियर विवादास्पद रहा और अब मौत के बाद तो अधिक बवाल मचा है। जी हां, मोहम्मद फयाद पर फसाद छिड़ा है।
फुलहम महिला टीम की पूर्व कप्तान रोनी गिब्सन ने हाल ही में खुलासा किया कि फुटबॉल क्लब के पूर्व मालिक मोहम्मद फयाद ने उनका दो बार यौन उत्पीड़न किया था। रोनी गिबन्स ने कहा कि जब वह हैरोड्स में अकेली रह गई तो उद्योगपति ने उसके स्तन को छुआ और उसे अपने घुटने पर बैठा लिया। उसने यह भी दावा किया कि जब वह जाने की कोशिश कर रही थी तो उसने उसे ‘जबरदस्ती’ चूमा और पकड़ लिया, जिससे उसे उल्टी होने लगी। रोनी ने बताया कि उनकी कठिन परीक्षा २०००-२००१ के सत्र में हुई, जब फयाद ने फुलहम लेडीज को यूरोप की पहली पेशेवर महिला टीम बना दिया था। रोनी कहती हैं कि फयाद ने उन्हें होटल में बुलाया था। वहां उसने मुझे अपने पास खींचा और मेरे मुंह को चूमने की कोशिश की। उसने अपनी बांहों से मेरी भुजाओं को पकड़ रखा था, एक तरह से नियंत्रण की मुद्रा में।’ आयरलैंड गणराज्य की पूर्व फुटबॉल स्टार रोनी, ४४ ने बताया, ‘मैंने अपना सिर इस तरह हिलाया कि वह केवल मेरे गाल पर ही चुंबन ले सके मुझे तुरंत अपनी गर्दन पर पसीना महसूस हुआ। मैं मानो जम गई। वह एक कुर्सी पर बैठ गया और मुझे अपनी गोद में बैठाने के लिए अपने ऊपर खींच लिया। फयाद ने रोनी को एक लिफाफा दिया जिसमें ‘५० पाउंड के नोटों में ५०० से ६०० पाउंड’ के अलावा चॉकलेट, परफ्यूम और उपहार थे। कुछ सप्ताह बाद उसे पुन: हैरोड्स बुलाया गया, जहां फयाद ने उसके मुंह को चूमने की कोशिश की, उसके पैर पर हाथ रखा और उसके स्तन को छूने की कोशिश की। पिछले वर्ष ९४ वर्ष की आयु में फयाद की मृत्यु के बाद से लगभग ५०० महिलाओं ने कहा है कि उनके साथ यौन उत्पीड़न या बलात्कार हुआ है। करीब ११६ महिलाओं का प्रतिनिधित्व करनेवाले जस्टिस फॉर हैरोड्स सर्वाइवर्स ग्रुप ने कहा कि अगले सप्ताह वे फुलहम के बारे में और अधिक जानकारी देंगे, जिसका स्वामित्व १९९७ से २०१३ तक फयाद के पास था। क्लब ने कहा कि वह रोनी के दावों से ‘बहुत परेशान’ है और वह ‘सभी प्रकार के दुर्व्यवहार की स्पष्ट रूप से निंदा करता है।’

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार