मुख्यपृष्ठनए समाचार‘मान संवाद’ के माध्यम से छात्रों को मिलेगी तनाव से मुक्ति!...मनोचिकित्सक देंगे...

‘मान संवाद’ के माध्यम से छात्रों को मिलेगी तनाव से मुक्ति!…मनोचिकित्सक देंगे परामर्श, यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज ने शुरू की हेल्पलाइन

सामना संवाददाता / मुंबई
व्यस्त और भागदौड़ भरे जीवन में मानसिक तनाव तेजी से बढ़ रहा है। इसको दूर करने के लिए मनोचिकित्सकों द्वारा समय पर परामर्श आवश्यक है। इसी के साथ ही छात्रों पर भी पढ़ाई का बोझ ज्यादा रहता है। इससे वे तनाव से ग्रसित हो जाते हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की ओर से एक हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है। `मान संवाद’ नामक हेल्पलाइन की मदद से छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को तंदुरुस्त करेगा। इस तरह की जानकारी इसका उद्घाटन करने के बाद यूनिवर्सिटी की कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानिटकर (रिटायर) ने दी।
कुलपति कानिटकर ने कहा कि तनाव मुक्त जीवन समय की मांग है। भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण छात्रों को काफी मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। छात्र लगातार चिड़चिड़ापन, असुरक्षा, भय से गुजर रहे हैं। लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं चलता है। इस बीच देखा गया है कि युवाओं में अपराधबोध और तनाव की भावना बढ़ रही है। इसके समाधान के लिए यूनिवर्सिटी में मनोचिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। यदि छात्रों को परीक्षा के दौरान कोई डर, चिंता या तनाव महसूस हो तो सीधे यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन छात्रों को कठिन परिस्थितियों में नैतिक समर्थन, मानसिक स्वास्थ्य सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

छात्रों में मानसिक रोगों का बढ़ना गंभीर मुद्दा
छात्र कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. देवेंद्र पाटील ने कहा कि छात्रों में मानसिक रोगों का बढ़ना एक गंभीर मुद्दा है। दैनिक जीवन का तनाव छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा एक हेल्पलाइन शुरू की गई है। यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों के छात्र `मान संवाद’ हेल्पलाइन नंबर ८४८५०९२३५० पर संपर्क करें। मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में काउंसलिंग यूनिवर्सिटी के मनोचिकित्सकों द्वारा की जाएगी।

अन्य समाचार