मुख्यपृष्ठनए समाचारखिसियानी बिल्ली खंभा नोचे...८ नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक...बांद्रा...

खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे…८ नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक…बांद्रा भगदड़ के बाद रेलवे का कमियां छिपानेवाला फैसला!

सामना संवाददाता / मुंबई

किसी सरकारी महकमे को अपनी कमियां छिपानी रहती है, तो वह अनाप-शनाप फैसले लेता है। या यूं कहें खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे। संभवत: यह कहावत रेल प्रशासन के उस फैसले पर सटीक बैठती है, जिसमें उसने बांद्रा भगदड़ के बाद लिया है। रेल प्रशासन ने दिवाली और छठ पूजा के दौरान ८ नवंबर तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण, पुणे, नागपुर सहित चुनिंदा प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा संबंधी जरूरत वाले लोगों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है।
इस संबंध में सेंट्रल रेलवे का कहना है कि इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारु आवाजाही सुनिश्चित करना है। इस संबंध में लोगों का कहना है कि रेल प्रशासन को अच्छी तरह पता है कि दिवाली और छठ के दौरान बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग अक्सर गांव जाते हैं, तो फिर इसके लिए पुख्ता इंतजाम क्यों नहीं किए गए। प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रोककर रेल प्रशासन सिर्फ अपनी कमियां छिपा रहा है। उल्लेखनीय है कि बांद्रा रेलवे स्टेशन पर रविवार तड़के गोरखपुर जानेवाली एक ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की के दौरान मची भगदड़ में नौ लोग घायल हो गए। दिवाली और छठ के आगामी उत्सवों के मद्देनजर अपने घरों की ओर जाने की योजना बना रहे लोग बड़ी संख्या में बांद्रा टर्मिनस पहुंचे। जब अनारक्षित ट्रेन को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा था, तो कई यात्री उसमें चढ़ने के लिए दौड़ पड़े। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना तब हुई, जब बड़ी संख्या में लोग २२९२१ बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पर चढ़ने के लिए बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर मौजूद थे। पश्चिम रेलवे ने बताया कि यह घटना देर रात दो बजकर ४५ मिनट पर बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर हुई, जब अंत्योदय एक्सप्रेस बांद्रा टर्मिनस यार्ड से प्लेटफॉर्म की ओर ‘धीरे-धीरे बढ़’ रही थी। पश्चिम रेलवे ने सुबह करीब साढ़े १० बजे जारी बयान में कहा, ‘इस दौरान प्लेटफॉर्म पर कुछ यात्रियों ने चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की, जिससे एक दुर्घटना में दो यात्री नीचे गिर गए और घायल हो गए।’ बयान में कहा गया है कि ड्यूटी पर मौजूद आरपीएफ, जीआरपी और होम गार्ड के अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई की और घायल यात्रियों को नजदीकी भाभा गवर्नमेंट हॉस्पिटल में भर्ती कराया।

अन्य समाचार