मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिआईआईटी, बीएचयू का तेरहवां दीक्षांत समारोह धूमधाम से संपन्न

आईआईटी, बीएचयू का तेरहवां दीक्षांत समारोह धूमधाम से संपन्न

उमेश गुप्ता / वाराणसी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू), वाराणसी में सोमवार को 13वें दीक्षांत समारोह का आयोजन स्वतंत्रता भवन, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में किया गया। इस दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर तथा महामना की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीक्षांत समारोह की विधिवत शुरुआत की। इस समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1959 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की गई। इसमें 1060 बीटेक, 319 आईडीडी, 263 एमटेक/एमफार्मा और 49 एमएससी और 253 शोधार्थियों को डॉक्टरेट की डिग्री दी गई।
दीक्षांत समारोह में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने विज्ञान और तकनीक में उभरते हुए भारत की तस्वीर पेश की। उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान तेजी से विकास कर रहा है। भारत विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है।
उन्होंने देश की भावी अर्थव्यवस्था को गति और मजबूती देने की राहों में आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिस प्रकार की मेधा यहां उपस्थित है वह देश की मजबूती के आधारस्तम्भ हैं। उन्होंने यहां उपस्थित छात्रों से अपील करते हुए कहा कि हमें जॉब क्रियेटर बनना है, आज चुनौती इसी की है। आने वाले 25 साल में भारत अमृत काल में रहेगा। आजादी के एक सौ साल पूरा करेंगे। इस दौरान भारत दुनिया का सबसे युवा देश भी रहेगा। दुनिया की अन्य देशों की तुलना में हमारा देश सबसे युवा रहेगा।
देश की आईआईटी दुनिया की ग्लोबल ब्रांड बन चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वे उस ब्रांड के स्टेक होल्डर भी हो चुके हैं। देश में पचास रिसर्च पार्क बनाना है। इसमें से एक आईआईटी बीएचयू में सेंटनरी रिसर्च पार्क का शिलान्यास हुआ है। उन्होंने दीक्षांत समारोह में मानद प्राप्त छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

अन्य समाचार